तीर्थस्थल मथुरा पूर्ण शराबबंदी के प्रस्ताव को मंजूरी

Mon 25-Jun-2018 2:35 pm
उत्तर प्रदेश की योगी सरकार का अब तक का सबसे बड़ा फैसला कृष्ण भूमि मथुरा में लगा शराब पर बैन

लखनऊ: उत्तरप्रदेश की योगी अदितानाथ के सरकार ने मंगलवार को बड़ा फैसला लेते हुए मथुरा प्रधिकरण में पूर्ण शराबबंदी के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी।

घोषित तीर्थस्थल बरसाना, गोवर्धन, गोकुल, बलदेव, नंदगांव और राधाकुंड में बुधवार से पूर्ण शराबबंदी लागू हो जाएगी। सरकार के इस फैसले के बाद इन इलाकों में शराब की खरीद-बिक्री पर पूरी तरह रोक लग जाएगी। भगवान श्री कृष्ण की जन्मस्थली मथुरा स्थित गोवर्धन, बलदेव, गोकुल, बरसाना जैसे पवित्र स्थलों पर शराबबंदी की लंबे समय से मांग हो रही थी।

26 शराब की दुकानों पर लग जाएगा ताला:
स्थानीय लोगों की इस मांग को मंगलवार को कैबिनेट मीटिंग में मंजूरी दे दी गई। इस फैसले के बाद मथुरा प्रधिकरण की शराब की 26 दुकानों पर ताले लटक जाएंगे। जिला आबकारी अधिकारी के मुताबिक, सरकार का यह आदेश तीन महीने पुराना है। इन तीर्थस्थलों की शराब, बीयर और देशी शराब की 26 दुकानों को शिफ्ट करने का आदेश पहले ही दिए जा चुके हैं। कैबिनेट की इस मंजूरी के बाद अब इन इलाकों में शराब, बीयर की बिक्री पूर्णतया प्रतिबंधित कर दी गई है।

हिन्दू धार्मिक समूहों की मांग के चलते धार्मिक स्थान मथुरा के साथ-साथ वृन्दावन और बरसाना को भी प्रतिबंध में शामिल किया गया है, जहां अक्टूबर 2017 में मांस और शराब की बिक्री पर पूर्ण प्रतिबंध लगाया गया था।

इस कारण से, इन तीन क्षेत्रों में मांस और शराब पर प्रतिबंध लगा हुआ था|

हालांकि मथुरा में, स्थिति वृंदावन और बरसाणा के विपरीत थी। यहां दोनों पर प्रतिबंध लगाने के प्रस्ताव को मुस्लिम समुदाय विरोध कर सकता है क्योंकि यह मुस्लिम आबादी ज्यादा है और गैर-शाकाहारी भोजन बेचना उनका रोजगार है।