1 जुलाई से मोबाइल का नया नंबर 13 अंकों के होंगे

Tue 26-Jun-2018 8:48 am
पुराने नंबर भी अक्टूबर से दिसंबर तक 13 अंको में बदल जायेंगे

नई दिल्ली: 1 जुलाई 2018 से मोबाइल का नया कनेक्शन लेने वाले ग्राहकों को 13-अंकों का मोबाइल नंबर दिया जाएगा। सरकार इसके लिए तैयारी कर रही है और केन्द्रीय संचार मंत्रालय ने इसके लिए सभी राज्यों को निर्देश जारी कर दिए हैं।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) ने इसके लिए तैयारी शुरू कर दी है। पिछले दिनों दिल्ली में इस संबंध में बैठक हुई, जिसके बाद यह निर्णय लिया गया है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इस बैठक में दूरसंचार विभाग के अधिकारियों ने कहा कि रोजाना मोबाइल यूजर्स की संख्या बढ़ने 10 अंकों के लेवल में अब नए मोबाइल नंबर जारी करने में काफी मुश्किल हो रही है इसलिए 10 से अधिक अंकों की सीरीज शुरू की जानी चाहिए|

पिछली बार दूरसंचार मंत्रालय ने 2002 में सभी लैंडलाइन नंबरों के आगे 2 लगा दिया गया था, जिसकी वजह से सभी टेलीफोन नंबर बदल गए थे।

दूरसंचार विभाग के मुताबिक, मोबाइल नंबर की नई सीरीज आने से सभी टेलिकॉम ऑपरेटरों को अपना सिस्टम अपडेट करना होगा। इस संबंध में सभी सर्कल की दूरसंचार कंपनियों को आदेश जारी कर दिया गया है। BSNL के वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, दिसंबर 2018 तक पुराने नंबर भी अपडेट होंगे। लेकिन किस तरह होंगे यह अभी यह तय नहीं हुआ है यह प्रक्रिया अक्टूबर से शुरू होगी और 31 दिसंबर तक पूरी कर ली जाएगी।

Related Post