भारतीय रेलवे ने मात्र 5 घंटे 6 अंडरब्रिज बनाकर रचा इतिहास

Sat 07-Jul-2018 12:34 pm
6 सब-वे तैयार होने से कालाहांडी के भवानीपटना-लंजीगढ़ रूट पर मानव रहित क्रॉसिंग की समस्या पूरी तरह खत्म हो गई है।

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे ने एक नया कीर्तिमान स्थापित किया है। पूर्व तटीय रेलवे ने ओडिशा के संबलपुर डिविजन में महज पांच घंटे में 6 सब-वे (अंडरब्रिज) बनाकर रिकॉर्ड कायम किया। रेलवे के इतिहास में अपनी तरह का यह पहला मामला है।

संबलपुर डिविजन के प्रबंधक जयदीप गुप्ता ने बताया कि सभी सब-वे मध्यम ऊंचाई के हैं। खराब मौसम के चलते इन्हें एक साथ बनाना आसान नहीं था। लेकिन गुरुवार को सब-वे का काम पूरा कर इन्हें एक साथ शुरू कर दिया गया और बहुत ही कम समय में इनका काम पूरा किया गया।

बता दें कि इन मानवरहित क्रासिंग पर आए दिन कई घटनाएं होती रहती थी, जिससे सबक लेकर ही पूर्व तटीय रेलवे ने ओडिशा में महज 5 घंटे में 6 अंडरब्रिज बनाकर तैयार कर दिए।

प्रबंधक डॉ. गुप्ता ने कहा कि इस काम में लगभग 300 लोगों को काम पर लगाया गया था। ये काम इतना आसान नहीं था क्योंकि लगातार हो रही बारिश और मौसम की मार के बीच इतने बड़े काम को करना आसान नहीं था। फिर भी हमारे कामगार अपने काम में डटे रहे और पूरे लगन के साथ इस काम को किया।

बताया जा रहा है कि इस काम में लगभग 20 एक्सवेटर्स और 12 क्रेनों की मदद ली गई थी। बता दें कि पूर्व तटीय रेलवे ने काम शुरू करने से पहले 7 कंक्रीट के 4.15 मीटर ऊंचे बॉक्स तैयार किए थे। इस काम में कुल 42 ऐसे ही बॉक्स का इस्तेमाल किया गया। इसी क्रम में अब ओडिशा के कालाहांडी इलाके के भवानीपटना-लांजीगढ़ रोड सेक्शन में 7 मानव रहित क्रासिंग पूरी तरह से बंद हो जाएंगे।

Related Post