मुंह के छालों को ठीक करने का घरेलू नुस्खा, जल्दी मिलेगा आराम

Tue 17-Jul-2018 2:34 pm
तुलसी, खसखस, हल्दी, मुलेठी, नारियल मुंह के छालों के लिए बहुत ही फायदेमंद

मुंह में छाले एक ऐसी समस्या है जो कि पेट में गड़बड़ी की वजह से होती है। वैसे मुंह के छाले शरीर में कई और वजह से भी होते हैं, जैसे शरीर में पौष्टिकता की कमी, खराब जीवनशैली या फिर खान-पान में गड़बड़ी की वजह से मुंह में छाले पड़ जाते हैं। ऐसे में इस दर्द से राहत पाने के लिए और छालों में जल्दी आराम पाने के लिए आप कुछ घरेलू नुस्खों को आजमा सकते हैं। जैसे:

तुलसी
तुलसी में स्वास्थ्यवर्द्धक और दर्दनिवारक गुण होते हैं। दिन में दो बार पांच तुलसी के पत्तों को खाने से छालों के दर्द में राहत तो मिलती है। इसके अलावा धीरे-धीरे छाले भी ठीक होने लगते हैं।

खसखस
कभी-कभी खान पान में गड़बड़ी के कारण कारण मु्ंह में छाले पड़ जाते हैं। खसखस खाने से पेट को ठंडक मिलती है और पेट साफ़ होता है जिससे छाले ठीक होने में मदद मिलती है।

नारियल
नारियल का तेल और पानी मुंह के छालों के लिए सबसे लाभदायक होता हैं। नारियल का पानी पीने से शरीर ठंडा होता है। ताजा नारियल को घिसकर मुंह के छाले के ऊपर लगाने से दर्द से राहत मिलती है और धीरे-धीरे छाले भी ठीक होने लगते हैं।
 
मुलेठी
मुलेठी का एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण मुंह के छाले के दर्द से राहत देता है। मुलेठी को पीस कर और उसमें शहद मिलाकर छाले के ऊपर लगायें। कुछ ही देर में दर्द से आराम मिल जाएगा।

हल्दी
हल्दी के पाउडर में कुछ बूंद पानी डालकर पेस्ट बना लें और इसे छालों पर लगायें। हल्दी का एंटीसेप्टिक और एन्टी-इन्फ्लैमटोरी गुण छालों को न सिर्फ ठीक करते हैं बल्कि फिर से होने से भी रोकते हैं।

Related Post