अगले महीने सरकार ला रही है 100 रूपये का नया नोट

Fri 20-Jul-2018 11:06 am
नया नोट 100% स्वदेशी होगा - जानिए कैसा है ₹100 का नया नोट

मुंबई: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने 100 रुपये के नए नोट का नमूना गुरुवार को जारी कर दिया। नया नोट भी महात्मा गांधी सीरीज का ही होगा जिस पर लैवेंडर कलर (मोतिया रंग) में स्वच्छ भारत मिशन का लोगो छपा होगा।

100 रूपये का यह नया नोट बैंगनी रंग का होगा और इसके पीछे की तरफ वैश्विक धरोहर में शामिल गुजरात की ऐतिहासिक रानी की बाव (बावड़ी) की झलक देखने को मिलेगी। 100 रूपये का यह नया नोट 10 रूपये के नए नोट से थोड़ा ही बड़ा होगा। इसकी 142 mm और ऊंचाई 66 mm होगी| आपकी जानकारी के बता दे, इस नए नोट के बाजार में आ जाने के बाद भी 100 रूपये के पुराने नोट चलन में रहेंगे।

सबसे बड़ी बात यह है कि यह पहला पूरी तरह देसी नोट है। मतलब इसकी डिजाइनिंग देश में हुई है, पेपर भी भारत में बना है और सिक्यॉरिटी फीचर्स भी यहीं तय हुए हैं।

देश में नोट छापनेवाली संस्था भारतीय रिजर्व बैंक नोट मुद्रण (बीआरबीएनएम) में महानिदेशक (एमडी) के पद से हाल ही में रिटायर हुए कजा सुधाकर ने बताया, 'इस नोट की डिजाइनिंग भारत में हुई है और छपाई भी भारत में ही बनी करंसी पेपर पर हुई है। इतना ही नहीं, इसमें इस्तेमाल की गई स्याही भी भारत में ही तैयार की गई है और सुरक्षा मानक भी भारतीय कंपनियों ने ही तय किए हैं। एक सपना सच हो गया है।'

खबरों के अनुसार 100 रूपये का यह नया नोट अगस्त के आखिर तक बाज़ार में आ सकता है। खबरों के अनुसार 100 रुपये के नए नोट की छपाई का काम बैंक नोट प्रेस देवास में शुरू किया जा चुका है।

Related Post