देश के 11 राज्यों में भारी बारिश, बीकानेर रेलवे स्टेशन डूबा

Mon 23-Jul-2018 10:49 am
ग्वालियर सहित पूरे मध्यप्रदेश में भी भारी बारिश, नदियां उफान पर

नई दिल्ली/भोपाल: देश कीराजधानी सहित आधे से अधिक क्षेत्रफल राज्यों में बारिश अपना रौद्र रूप दिखा रही है।

देश के 11 राज्यों में दक्षिण-पश्चिम महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, गुजरात, राजस्थान, दिल्ली, पंजाब-हरियाणा, बिहार, असम, झारखंड, जम्मू-कश्मीर, उत्तर प्रदेश में मानसून सक्रिय हो गया है। इन राज्यों में पिछले 24 घंटों के दौरान भारी बारिश हुई है।

ओड़िशा के बस्तर से सटे सीमाई अंचल में पिछले चार-पांच दिन से हो रही भारी बारिश के बीच शनिवार सुबह कोरापुट-रायगड़ा केआर लाइन स्थित भालूमास्का में बादल फटने से भुवनेश्वर से जगदलपुर आ रही हीराखंड एक्सप्रेस ट्रैक पर खड़ी हो गई।

लगातार हो रही भारी बारिश के चलते उत्तराखंड, उत्तरप्रदेश और बिहार में गंगा, घाघरा, कोसी, सरयू, गंडक और शारदा नदियां पूरे उफान पर हैं। कई जगह नदियां खतरे के निशान तक पहुंच गई हैं। दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, पूर्वी उत्तर प्रदेश, झारंखड, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, मध्य प्रदेश, दक्षिण कोंकण और गोवा, तमिलनाडु, तटीय और दक्षिण सुदूर कर्नाटक तथा केरल में अगले 24 घंटों में भारी बारिश का अनुमान है।

दूसरी तरफ मध्य प्रदेश में भारी बारिश के कारण ग्वालियर के तारागंज इलाके में एक नाले के पास खड़ी कार नाले में बह गई वहीं दूसरी तरफ दमोह में नदी पुल के ऊपर से बहने के कारण लोग जान जोखिम में डालकर पुल पार करने को मजबूर हो रहे हैं।

भारी बारिश के कारण राजस्थान के बीकानेर रेलवे स्टेशन पर भीषण जलभराव हो गया। रेलवे स्टेशन पर पानी भरे होने के कारण ट्रेनों के आवागमन में भारी दिक्कत हो रही है। जिससे यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

देश की राजधानी और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में भी रुक रुक कर बारिश हो रही है। जगह-जगह जल भराव की शिकायत आने के बाद जहां नगर निगम की पोल खुलती नजर आ रही है वहीं रविवार होने की वजह से लोगों ने राहत की सांस ली है।