मुल्क मूवी रिव्यु - मुस्लिम परिवार की भावुक कहानी है मुल्क

Thu 02-Aug-2018 1:43 pm
तापसी पन्नू और ऋषि कपूर की बहुचर्चित फिल्म मुल्क रिलीज से पहले ही काफी सुर्खियों में है।

मुंबई: फिल्म 'मुल्क' में हिंदू-मुस्लिम जैसे विवादित गंभीर मुद्दे को दर्शाया गया है। इस वजह से फिल्म के लेकर कई विवाद भी खड़े हो गए हैं, लेकिन इस फिल्म में क्या खास है इस बारे में आज हम आपके बताते हैं।

मुल्क (Mulk) मूवी एक ऐसे मुस्लिम परिवार की है, जो बरसों से बनारस में बसा हुआ है| उनके घर के आसपास कई हिंदू रहते हैं और सालों से सब मिल जुलकर एक परिवार की तरह रह रहे हैं| सुबह की चाय/नाश्ता से लेकर रात के जश्न तक मोहल्ले वाले इनके सुख-दुख के साथी है| मुराद अली मोहम्मद (ऋषि कपूर) का परिवार इतना सैकुलर है कि इनके घर की बड़ी बहू (तापसी पन्नू) एक हिंदू है, जिसे घर में बेटी का दर्जा मिला है|

कहानी में ट्विस्ट तब आता है जब ऋषि कपूर का भतीजा शाहिद (प्रतीक बब्बर) जिहाद के नाम पर 16 लोगों को बम से उड़ा देता है और ये खबर पूरे देश में सनसनी की तरह फैल जाती है| शाहिद तो एंकाउंटर में मारा जाता है, लेकिन शक की सुई सीधे उनके परिवार खासकर उसके पिता बिलाल (मनोज पहवा) पर गिरती है| कोर्ट में उसे आतंकवादी साबित करने की कई दलीलें रखी जाती हैं| दूसरी तरफ गाबिलाल के बड़े भाई मुराद अली मोहम्मद पर भी पड़ोसी आतंक फैलानी का आरोप लगाते है| अली परिवार पर चारों ओर ये घिनौने आरोप लगाए जाते हैं, ऐसे में उनकी हिन्दू बहु तापसी पन्नू क्या इनको बा-इज्जत बरी करा पाती है? यह जानने के लिए आपको थिएटर का रुख करना होगा, फिल्म 3 अगस्त को रिलीज होगी। फिल्म के आखिरी में जज के तौर पर नजर आते एक्टर कुमुद मिश्रा भी जिहाद और आतंकवाद के परिभाषा को बताने में कामयाब रहते हैं।

तापसी पन्नू ने ग्लैमरस और सीरियस रोल निभाने में मानो महारत हासिल कर ली है, हम सभी ने जुड़वा 2, रॉव एजेंट (नाम शबना) या फिर घर में रहने वाली एक इंडिपेंडेंट लड़की (पिंक) के किरदार में देखा है। 'मुल्क' में वह एक बहू और वकील के किरदार में जची हैं| वहीँ ऋषि कपूर ने भाई को इंसाफ दिलाने की लड़ाई लड़ी और एक परिवार में बड़े होने के नाते जो कर्तव्य निभाए जाता हैं, और कैसे खोये सम्मान को वापिस दिलाता है| मुस्लिम आतंकवादी की जांच करने वाले ऑफिसर दानिश जावेद (रजत कपूर) में भी अपने किरदार को परदे पर बड़े ही शानदार तरीके के पेश किया गया है। आशुतोष राणा ने वकील के किरदार में चौंकाया, मनोज पहवा, नीना गुप्ता, प्राची शाह ने अपने-अपने हिस्से में जान डाली|

फिल्म के प्रशिद्ध डायलॉग्स
'मेरे मुल्क के लिए मेरा प्यार साबित करो' और 'मेरे घर में मेरा स्वागत करने का हक उन्हें किसने दिया', मुल्क की कहानी के अलावा फिल्म के ऐसे जबरदस्त डायलग्स भी दर्शकों के दिलों को जीतने में कामयाब होंगे।

विवादों में भी घिरी:

इससे पहले फिल्म को कोर्ट की ओर से बड़ी राहत मिली है। फिल्म के प्रोड्यूसर के साथ विवाद के बाद 'मुल्क' की रिलीज पर रोक लगाने की याचिका दायर की गई थी लेकिन कोर्ट ने ऐसा करने से इनकार कर दिया है।

कोर्ट में याचिका दायर होने के बाद फिल्म प्रोडक्शन और डिस्ट्रीब्यूशन से जुड़ी कंपनी सोहम रॉक स्टार इंटरटेनमेंट लिमिटेड ने दिंडोशी कोर्ट में अपील की थी। मामले में पैरवी कर रहे वकील अशोक सरावगी ने बताया कि सुनवाई के बाद कोर्ट ने फिल्म की रिलीज पर रोक नहीं लगाई है। अब फिल्म तय समय यानी 3 अगस्त को ही रिलीज होगी।