क्रिकेटर इमरान खान बने पाकिस्तान के 22वें प्रधानमंत्री

Sat 18-Aug-2018 1:22 pm
क्रिकेट छोड़कर राजनीति की दुनिया में आने वाले खान पिछले 22 वर्षों से सक्रिय राजनीति में हैं।

इस्लामाबाद: इमरान खान ने आज पाकिस्तान के नये प्रधानमंत्री के रूप में पद और गोपनीयता की शपथ ली। क्रिकेट से सन्यास लेने के बाद राजनीति की दुनिया में आने वाले खान पिछले 22 वर्षों से सक्रिय राजनीति में हैं।

पाकिस्तान के राष्ट्रपति भवन, एवान-ए-सद्र में आयोजित एक सादे समारोह में पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) प्रमुख 65 वर्षीय खान को राष्ट्रपति ममनून हुसैन ने पद की शपथ दिलाई। समारेाह की शुरूआत राष्ट्रगान से हुई और बाद में कुरान की आयतें पढ़ी गयीं।
 
काले रंग की शेरवानी पहने खान कुछ नर्वस से नजर आ रहे थे क्योंकि शपथ पढ़ने के दौरान वह उर्दू के शब्दों को बोलने में अटक रहे थे। इमरान को शपथ के वक्त ऊर्दू के कुछ शब्द बोलने में दिक्कत आई। वे पांच बार अटके।

1992 में क्रिकेट विश्व कप में पाकिस्तान को जीत दिलाने वाले कप्तान खान ने अपने शपथ ग्रहण समारोह में पुराने साथी क्रिकेटरों को भी बुलाया है।

कैसा होगा उनका पाकिस्तान?
इमरान खान की जीत के पीछे कहा जा रहा है कि वह सेना के पसंदीदा रहे हैं। पाकिस्तान में सरकार चलाने में सेना का दखल भी बहुत प्रभावी रहा है। इमरान को सेना का समर्थक और पसंदीदा भी बताया जाता है।

भारत के साथ कैसी होगी इमरान की विदेश नीति?
इमरान चुनाव पूर्व भारत के खिलाफ बयानबाजी से नहीं चूकते थे। लेकिन चुनावों के बाद उन्होंने जरूर अच्छे संबंध बहाल करने की बात कही। भारत के साथ संबंधों पर पूर्व विश्व कप विजेता कप्तान ने कहा -- पाकिस्तान में कुछ भी गलत हो रहा है उसके लिए भारत जिम्मेदार है और ठीक यही आरोप भारत पाकिस्तान पर लगाए। इस ब्लेम गेम से किसी का कोई लाभ नहीं होने वाला है। आगे बढ़ने के लिए यह तरीका ठीक नहीं हो सकता है। उपमहाद्वीप में शांति और स्थिरता के लिए दोनों मुल्कों को बराबरी पर आना होगा।

Related Post