पेट की गैस समस्या से छुटकारा पाने के घरेलू उपचार और सुझाव

Tue 21-Aug-2018 11:21 am
Images Courtesy: http://www.livingbeautifully.co.in/
बदलते मौसम में पेट दर्द और कब्ज होना एक आम बात है, जाने घरेलू उपचार इसे कैसे दूर भगाएं

गलत खान-पान की वजह से अधिकांश लोग गैस की समस्या से आए दिन परेशान रहते हैं। जिससे निजात पाने के लिए वो डाक्टरी सहायता लेने पहुंच जाते हैं। लेकिन अंग्रेजी दवाइयां शरीर के लिए नुकसान भी पहुंचाती है। ऐसे में गैस का इलाज करने के लिए घर पर मौजूद कुछ घरेलू उपाय आपको तुरंत राहत पहुंचा सकते हैं। तो आइए जानते हैं इन नुस्खों के बारे में।

दालचीनी (Cinnamon)
दालचीनी न सिर्फ खाने का जायका बढ़ाने के काम आता है बल्कि गैस की समस्या दूर करने में मदद करती है। इसके लिए एक चम्मच दालचीनी पाउडर को गर्म पानी में मिलाकर पीजिए। आप चाहें तो इसमें शहद भी डाल सकते हैं।

अदरक (Ginger)
गैस की समस्या से निजात पाने के लिए अदरक का सेवन करें। इसके लिए अदरक, सौंफ और इलायची को बराबर मात्रा लें और पानी में अच्छी तरह घोल दें। साथ ही इसमें एक चुटकी हींग भी डालें। दिन में एक-दो बार इसे पीने से आपको आराम मिलेगा।

नींबू और बेकिंग सोडा (Lemon and Baking Soda)
नींबू और बेकिंग सोडा गैस की समस्या को चुटकियों में दूर करता है। एक नींबू के रस में बेकिंग सोडा डालें फिर इसमें पानी तथा थोड़ा और बेकिंग सोडा डालें। इसे अच्छे से घोल लें, धीरे-धीरे इसका सेवन करें। आप पानी में सिर्फ बेकिंग सोडा भी डालकर पी सकते हैं।

लहसुन (Garlic)
पानी में लहसुन की कुछ कलियां उबालें। अब इसमें काली मिर्च पाउडर और भुना जीरा मिलाएं। इसे छानें और ठंडा होने के बाद पिएं। जल्द ही असर देखने के लिए दिन में दो से तीन बार इसका सेवन करें।

हींग (Asafoetida)
गैस बनने पर हींग वाला पानी पीने से आराम मिलता है। एक गिलास गर्म पानी में एक चुटकी हींग मिलाएं और दिन में तीन बार पिएं। जल्द ही आपको आराम मिलेगा। अगर हींग का पानी पीने में दिक्कत होती है तो आप हींग में थोड़ा सा पानी मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें और पेट पर इसे मलें। कुछ ही समय बाद आपकी गैस की समस्या छूमंतर हो जाएगी। आयुर्वेद में इस काढ़े को हींगाष्टक कहा जाता है।

सौंफ (Fennel)
गैस बनने पर पानी को गर्म करके इसमें सौंफ मिलाकर पीने से आराम मिलता है। आप चाहें तो सौंफ की पत्तियों को चबा भी सकते हैं।

Related Post