बांग्लादेश को हरा आखिरी गेंद पर भारत चैंपियन

Sat 29-Sep-2018 1:58 am
बांग्लादेश को रौंदकर एशिया का चैंपियन बना भारत, सातवीं बार खिताब पर किया कब्जा

दुबई: भारत ने शुक्रवार को रोमांचक मुकाबले में बांग्लादेश को रौंदकर एशिया कप 2018 का खिताब अपने नाम कर लिया है। दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए फाइनल में भारत ने बांग्लादेश को 3 विकेट से मात दी। इस जीत के साथ ही भारत सातवीं बार एशिया कप की चैंपियन बनी।

भारत की एक दिवसीय मैचों में यह 700वीं जीत हैं|

भारत और बागंलादेश लगातार दो वार फाइनल खेले। इससे पहले भारतीय टीम ने साल 2016 में बांग्लादेश को 8 विकेट से हराया था। हालांकि वो मुकाबला 20 ओवर का था।

बांग्लादेश के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारत की शुरुआत निराशाजनक रही। 35 रन के स्कोर पर ही टीम को सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (15) के रूप में पहला झटका लगा।

इसके बाद बांग्लादेश के कप्तान मशरफे मुर्तजा ने 8वें ओवर की तीसरी गेंद पर टीम इंडिया को दूसरा झटका दिया। उन्होंने अंबाती रायुडू (2) को विकेटकीपर मुश्फिकुर रहीम के हाथों कैच आउट कराया।

17वें में ओवर रूबेल हुसैन ने कप्तान रोहित शर्मा को नजमुल हुसैन के हाथों कैच आउट कराकर चलता किया। वह 55 गेंदों में 3 चौकों और 3 छक्कों की मदद से सर्वाधिक 48 रन की पारी खेली। तीसरे विकेट के लिए रोहित ने दिनेश कार्तिक के साथ मिलकर 37 रन की साझेदारी की।

इसके बाद महमुदुल्लाह ने टीम इंडिया को चौथा झटका दिया। उन्होंने दिनेश कार्तिक (37) को एलबीडब्ल्यू आउट किया। कार्तिक ने एमएस धोनी ने साथ मिलकर चौथे विकेट के लिए 54 रन की साझेदारी की। 36.1 ओवर में टीम इंडिया को एक और बड़ा झटका लगा। मुस्ताफिजुर रहमान ने उन्हें विकेटकीपर मुश्फिकुर रहीम के हाथों कैच आउट कराकर चलता किया। वह 36 रन बनाकर पवेलियन लौटे। बता दें कि 37.6 ओवर में चोट लगने की वजह से केदार जाधव (19*) रिटायर हर्ट होकर पवेलियन लौट गए। उनके बदले में भुवनेश्वर कुमार को क्रीज पर उतारा गया।

इसके बाद 47.2 ओवर में टीम इंडिया को छठा झटका लगा। रुबेल हुसैन ने रविंद्र जडेजा (23) को विकेटकीपर रहीम के हाथों कैच आउट कराया। छठे विकेट के लिए जडेजा ने भुवनेश्वर कुमार के साथ मिलकर 45 रन की साझेदारी की। इसके अलावा भुवनेश्वर कुमार भी 21 रन बनाकर आउट हो गए।

इससे पहले लिटन दास (121) की शानदार शतकीय पारी के दम पर बांग्लादेश ने एशिया कप के फाइनल में टीम इंडिया को 223 रन का लक्ष्य दिया। बांग्लादेश की पूरी टीम 48.3 ओवर 222 रन पर ढेर हो गई। कुलदीप यादव तीन विकेट चटकाकर सबसे सफल गेंदबाज बने।

बांग्लादेश ने पहले विकेट के लिए 120 रनों की शानदार पार्टनरशिप की| बांग्लादेश को पहला झटका इक्कीसवें ओवर में पार्टटाइमर केदार जाधव ने दिया, उन्होंने मेहदी हसन को रायडू के हाथों केच कराया|

उसके बाद बांग्लादेश के विकेट लगातार अन्तराल में गिरते रहे और पूरी केवल 222 रन बनाकर आउट हो गई| बांग्लादेश के तीन बैट्समेन रन आउट हुए|

Related Post