पांच राज्यों में चुनावों की तारीखों का एलान, 11 दिसंबर को आएंगे नतीजे

Sat 06-Oct-2018 3:47 pm
चुनाव आयोग की घोषणा के बाद ही पांच राज्यों में लागू हो गई आचार संहिता, वीवीपैट मशीनों का होगा इस्तेमाल

नई दिल्ली: चुनाव आयोग ने शनिवार को पांच राज्यों (मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, मिजोरम और तेलंगाना) में होने वाले विधानसभा चुनावों की तारीखों का एलान कर दिया है। बता दें कि मध्य प्रदेश में कुल 231 सीटों पर चुनाव होगा, जबकि राजस्थान में 200 सीटों पर, छत्तीसगढ़ में 91 सीटों पर, मिजोरम में 40 सीटों पर और तेलंगाना में कुल 119 सीटों पर विधानसभा चुनाव होने हैं। इन पांचों राज्यों में से तीन राज्यों मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में इस वक्त भाजपा की सरकार है। लिहाजा कांग्रेस के लिए इन राज्यों में चुनाव जीतना किसी चुनौती से कम नहीं होगी।

पांच राज्यों में चुनाव तारीख:

  • छत्तीसगढ़ में दो फेज में 12 और 20 नवंबर को चुनाव
  • मध्यप्रदेश और मिजोरम में 28 नवंबर को मतदान
  • राजस्थान और तेलंगाना में 7 दिसंबर को मतदान

11 दिसंबर को होगी मतगणना
मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में जनवरी में कार्यकाल खत्म हो रहा है। वहीं मिजोरम में 15 दिसंबर को कार्यकाल समाप्त होगा। चुनाव आयोग ने कहा कि 15 दिसंबर तक चुनावी प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। चुनाव के लिए वीवीपैट मशीनों का इस्तेमाल किया जाएगा, जबकि हर बूथ पर सुरक्षाबलों की तैनाती होगी। वहीं पांचों राज्यों में आचार संहिता लागू कर दी गई है।

चुनाव आयोग ने कहा कि उम्मीदवार अधिकतम 28 लाख रुपये ही खर्च कर सकेंगे। वोटिंग के लिए सबसे नयी मशीनों का इस्तेमाल किया जाएगा। वहीं मिजोरम में खर्च की सीमा 20 लाख तय की गई है। छत्तीसगढ़ नक्सल प्रभावित इलाकों में पहले चरण में ही चुनाव कराये जाएंगे। यहां पहले चरण के लिए 12 नवंबर को वोटिंग होगी। 2 नवंबर तक नामांकन दाखिल कर सकते हैं और 3 नवंबर तक नामांकन वापस ले सकते हैं।

Related Post