विराट-रोहित के धमाके से हिला वेस्ट इंडीज

Sun 21-Oct-2018 8:49 pm
Images Courtesy: crictotal.com
कप्तान-उपकप्तान की दूसरे 246 रनों की साझेदारी की बदोलत भारत ने वेस्ट इंडीज पहले वनडे में को आठ विकेट से हराया|

गुवाहाटी: रोहित शर्मा (152*) और कप्तान विराट कोहली (140) के बेहतरीन शतकों और दोनों के बीच हुई 246 रन की साझेदारी की बदौलत भारत ने रविवार को गुवाहाटी के बारसपारा स्टेडियम में पहले एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में वेस्टइंडीज को 8 विकेट के विशाल अंतर से हरा दिया।

वेस्टइंडीज ने पहले बल्लेबाजी की और शिमरोन हेटमायर के शतक की बदौलत निर्धारित 50 ओवर में 8 विकेट खोकर 322 रन बनाए। जवाब में टीम इंडिया ने 47 गेंद शेष रहते दो विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया। शर्मा के साथ अंबाती रायुडू 22 रन बनाकर नाबाद रहे।

इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने पांच मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। दूसरा वन-डे बुधवार को विशाखापट्टनम में खेला जाएगा।

रोहित शर्मा ने एश्ले नर्स द्वारा किए पारी के 32वें ओवर की आखिरी गेंद पर चौका जमाकर अपने वन-डे करियर का 20वां शतक पूरा किया। उन्होंने 84 गेंदों में 10 चौकों और 5 छक्कों की मदद से सैकड़ा पूरा किया। कैरीबियाई टीम के खिलाफ रोहित ने दूसरा शतक जमाया।

गुवाहाटी के बारसपारा स्टेडियम में विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत ओशाने थॉमस ने बिगाड़ी। उन्होंने 147 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद डालकर शिखर धवन (4) को क्लीन बोल्ड करके अपना डेब्यू विकेट लिया।

इसके बाद कोहली और रोहित ने मोर्चा संभाला और देखते ही देखते वेस्टइंडीज को मैच से बाहर कर दिया। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए रिकॉर्ड 246 रन की साझेदारी की। इस दौरान कोहली और शर्मा ने वन-डे में सर्वाधिक 200+ साझेदारी का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया। दोनों बल्लेबाजों ने अब तक 5 बार 200 या इससे अधिक रन की साझेदारी की है।

इस बीच कोहली केमार रोच द्वारा किए पारी के 27वें ओवर की पांचवीं गेंद पर चौका लगाकर अपना 36वां वन-डे शतक पूरा किया। उन्होंने 88 गेंदों में 16 चौकों की मदद से सैकड़ा पूरा किया। वेस्टइंडीज के खिलाफ कोहली ने पांचवां शतक जमाया। इस साल कोहली ने चौथा शतक जमाया।

टीम इंडिया जब जीत से 67 रन दूर थी तब कोहली बिशु की गेंद पर स्टंपिंग आउट होकर पवेलियन लौट गए। कप्तान ने 107 गेंदों में 21 चौकों और दो छक्कों की मदद से 140 रन बनाए।

मेहमान टीम के लिए देवेन्द्र बिशु और पहला मैच खेल रहे थॉमस ने एक – एक विकेट लिया|

इससे पहले शिमरोन हेटमायर (106) और किरोन पॉवेल (51) की दमदार पारियों की बदौलत वेस्टइंडीज ने भारत के सामने 323 रन का लक्ष्य रखा। कैरीबियाई टीम ने 50 ओवर में 8 विकेट खोकर 322 रन बनाए। देवेंद्र बिशु 22 और केमार रोच 26 रन बनाकर नाबाद रहे। दोनों ने 9वें विकेट के लिए 44 रन की साझेदारी की।

कोहली द्वारा पहले बल्लेबाजी के आमंत्रण मिलने के बाद मेहमान टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। अपना पहले मैच खेल रहे चंद्रपॉल हेमराज (9) को तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने बोल्ड कर दिया।

इसके बाद किरोन पॉवेल (51) और शाई होप (32) ने दूसरे विकेट के लिए तेजी से 62 गेंदों पर 65 रन की साझेदारी की। इस बीच पॉवेल अपने वन-डे करियर का 9वां अर्धशतक जमाया। बाएं हाथ के बल्लेबाज ने 36 गेंदों में 6 चौकों और दो छक्कों की मदद से पचासा पूरा किया।

अर्धशतक पूरा करते ही खलील अहमद ने पॉवेल को धवन के हाथों कैच आउट कराकर विंडीज को दूसरा झटका दिया। इसके बाद युजवेंद्र चहल ने अगले ही ओवर में सबसे सीनियर मार्लोन सैमुअल्स को एलबीडब्ल्यू आउट किया। सैमुअल्स खाता नहीं खोल सके।

होप ने हेटमायर के साथ चौथे विकेट के लिए 28 रन जोड़कर टीम को 100 रन के पार लगाया। मोहम्मद शमी ने होप को विकेटकीपर धोनी के हाथों कैच आउट कराकर कैरीबियाई टीम को तगड़ा झटका दिया।

114 पर चार विकेट गंवाने के बाद हेटमायर ने रोवमैन पॉवेल के साथ मिलकर मेहमान टीम की वापसी कराई। दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 74 रन की साझेदारी की। इस खतरनाक जोड़ी ने जडेजा ने तोड़ा। उन्होंने पॉवेल को क्लीन बोल्ड करके भारत को पांचवीं सफलता दिलाई।

इसके बाद हेटमायर ने एक छोर से तूफानी बल्लेबाजी जारी रखते हुए अपना तीसरा शतक पूरा किया। बाएं हाथ के बल्लेबाज ने 74 गेंदों में 6 चौकों और 6 छक्कों की मदद से शतक पूरा किया। लेकिन शतक के तुरंत बाद हेटमायर खराब शॉट खेलकर आउट हुए। उन्होंने जडेजा की गेंद पर पंत को कैच थमाया।

जल्द ही चहल ने एश्ले नर्स (2) को भी चलता किया और वेस्ट इंडीज का 7-252 कर दिया। चहल ने अपने कोटे के अंतिम ओवर में वेस्टइंडीज के कप्तान जेसन होल्डर को क्लीन बोल्ड कर किया विंडीज को आठवां झटका दिया।

भारत की तरफ से युजवेंद्र चहल ने सर्वाधिक तीन विकेट लिए। मोहम्मद शमी और रवींद्र जडेजा को दो-दो विकेट मिले।

Related Post