देवउठनी एकादशी 2019: 8 नवंबर को है साल की सबसे शुभ एकादशी

Wed 06-Nov-2019 11:02 am
Images Courtesy: https://i.ndtvimg.com/i/
जानिए क्यों मनाई जाती है देवउठनी एकादशी और तुलसी विवाह, क्या करें और क्या न करें

नई दिल्ली: वैसे तो वर्ष में 24 एकादशी पढ़ती है लेकिन सबसे शुभ और मंगलकारी एकादशी कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की देवोत्थान एकादशी मानी जाती है। इस एकादशी को देवउठनी एकादशी और देवप्रबोधिनी एकादशी भी कहते हैं।

2019 में यह एकादशी 8 नवंबर को है। ऐसी मान्यता है इस दिन भगवान विष्णु जो पिछले 4 महीनो से क्षीर सागर में सोए हुए थे वह जागते हैं। भगवान के जागते ही 4 महीनों से रूके हुए सभी तरह के मांगलिक कार्य फिर से शुरू हो जाएंगे। इसीलिए इसे सभी एकादशियों में सर्वश्रेष्ठ माना जाता है और इस दिन व्रत करने वालों को स्वर्ग और बैकुंठ की प्राप्ति होती है।

देवोत्थान एकादशी के दिन ही पालनकर्ता भगवान विष्णु नींद से जागते हैं जिसकी खुशी और स्वागत में सभी देवी-देवता दीप उत्सव मनाते हैं। ऐसे में इस दिन भगवान की विशेष कृपा पाने के लिए अपने घर पर दीप जरूर जलाएं।

देवोत्थान एकादशी के दिन भगवान विष्णु के शालिग्राम रूप और तुलसी का विवाह होता है। ऐसे में दिन तुलसी पूजा का विशेष महत्व हो जाता है।

शास्त्रों में एकादशी के दिन चावल खाने को वर्जित बताया गया है। ऐसी मान्यता है कि एकादशी के दिन चावल खाने से मनुष्य रेंगने वाले जीव की योनि में जन्म लेता है इसलिए इस दिन भूलकर भी चावल का सेवन न करें।

एकादशी का व्रत भगवान विष्णु की आराधना और उनके प्रति समर्पण के भाव को दिखाता है। एकादशी के दिन खान-पान और व्यवहार में संयम और सात्विकता का पालन करना चाहिए। एकादशी के दिन संयम के साथ पति-पत्नी को ब्रह्राचार्य का पालन करना चाहिए इसलिए इस दिन शारीरिक संबंध नहीं बनना चाहिए।

सभी तिथियों में एकादशी कि तिथि बहुत शुभ मानी गई है। एकादशी का लाभ पाने के लिए इस दिन किसी को कठोर शब्द नहीं कहना चाहिए। लड़ाई-झगड़ा से बचना चाहिए।

एकादशी का दिन भगवान की आराधना का दिन होता है इसलिए इस दिन सुबह जल्दी उठ जाना चाहिए और शाम के वक्त सोना भी नहीं चाहिए। इसके अलावा इस दिन न तो क्रोध करना चाहिए और न ही झूठ बोलना चाहिए।

आने वाली देवउठनी एकादशी...

  • 2019 - शुक्रवार 8 नवंबर
  • 2020 - बुधवार 25 नवंबर
  • 2021 - रविवार 14 नवंबर
  • 2022 - शुक्रवार 4 नवंबर
  • 2023 - गुरुवार 23 नवंबर

Related Post