इंग्लैंड को हरा वर्ल्ड चैंपियन बनी ऑस्ट्रेलिया महिलाएं

Sun 25-Nov-2018 10:29 am
चौथी बार खिताब पर कब्जा; ऑस्ट्रेलियाई टीम ने चार साल बाद यह खिताब अपने नाम किया

एंटीगुआ: एशले गार्डनर की घातक गेंदबाजी और मेग लैनिंग की शानदार बल्लेबाजी के दम पर ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को फाइनल में 8 विकेट से हराकर महिला टी-20 विश्व कप 2018 का खिताब जीत लिया है।

रविवार को सर विव रिचर्ड्स स्टेडियम में खेले गए फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड की 106 रन की चुनौती को 8 विकेट और 30 गेंदें शेष रहते हासिल कर लिया। ऑस्ट्रेलिया की महिला क्रिकेट टीम ने चौथी बार विश्व चैंपियन का खिताब अपने नाम किया है।

ऑस्ट्रेलियाई को यहां वर्ल्ड चैंपियन बनाने में सबसे अहम भूमिका टीम की ऑलराउंडर एशले गार्डनर की रही, जिन्होंने गेंदाबाजी में न सिर्फ चार खिलाड़ियों को शिकार बनाया, बल्कि सबसे ज्यादा नाबाद 33 रन भी बनाए। इसके लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच भी चुना गया। वहीं, क्रीज पर मेग लैनिंग ने उनका साथ देते हुए 28 रन की बेहतरीन पारी खेली।

लक्ष्य का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया को पहला झटका एलिसा हेली (22) के रूप में लगा। इंग्लैंड के लिए खतरनाक साबित हो रहीं हेली को एक्सेलेस्टोर ने क्लीन बोल्ड कर डगआउट का रास्ता दिखाया। इसके बाद टीम की दूसरी ओपनर बल्लेबाज बेथ मूनी (14) को हेजल ने विकेटकीपर जोंस के हाथों स्टंप आउट करवा दिया।

इससे पहले टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड की शुरुआत बेहद खराब रही। इंग्लैंड की तरफ से डेनियल वायट ने सर्वाधिक 43 रन की पारी खेली। इसके अलावा कप्तान हीथर नाइट ने 25 रन का योगदान दिया। टीम के बाकी बल्लेबाज बड़ा स्कोर खड़ा करने में नाकाम हो गए।

पहले ही ओवर में 12 रन जड़ने वाली इंग्लैंड की ओपनर टीमी बायमोंट (4) बिना कुछ खास किए डगआउट पहुंच गई। उन्हें शट ने विल्लानी के हाथों कैच आउट करवाया। इंग्लैंड अभी संभली भी नहीं थी कि तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरी एमी जोंस (4) रन आउट हो गई।

ऑस्ट्रेलिया 106 for 2 (गार्डनर 33*, लैनिंग 28*) ने इंग्लैंड 105 (वायट 43, नाईट 25, गार्डनर 3-22) को आठ विकेट से हराया

Related Post