तुलसी के पौधे के पास केले का पेड़ लगाने से, घर में नहीं होगी धन की कमी

Sun 20-May-2018 8:02 am
घर में केले का पेड़ ईशान कोण पर ही लगाए. इससे आपके घर में धन और समृद्धि की कभी कमी नहीं होगी.

लेकिन जब हम घर में फूल किसी फल या कोई सजावटी पौधा लगाते हैं तो घर का बगीचा तो हमारा सुंदर लगता है लेकिन घर की सुख-शांति चली जाती है. क्योंकि पेड़-पौधे लगते समय हमने वास्तुदोष का ध्यान जो नहीं रखा. हम इन छोटी-छोटी बातों को भूल जाते हैं लेकिन यही छोटी-छोटी बातें हमारे लिए दुःख का कारण बन जाती हैं.

घर में ऐसा पौधा लगाते हैं जो हमें नुकसान न पहुंचाए और हमारे घर में हमेशा मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहे. अक्सर लोग घर में पूजा करने के लिए या ऐसे भी केले का पेड़ लगाते हैं लेकिन वह लगाने की दिशा भूल जाते हैं जिसकी वजह से उन्हें भारी नुकसान से गुजरना पड़ सकता है. इसलिए घर में कभी केले का पेड़ लगाए तो हमेशा उसे ईशान कोण पर ही लगाए. इससे आपके घर में धन और समृद्धि की कभी कमी नहीं होगी.

वास्तु शास्त्र के अनुसार तुलसी, चंपा और केतकी के पौधे शुभ होते हैं. इन्हें घर में लगाने से कभी घर में धन-धान्य की कमी नहीं होती है.

हमेशा लोग तुलसी के पौधे को गमले में लगाकर छोड़ देते हैं और उसके बगल में कोई दूसरा पौधा लगा देते हैं. लेकिन अगर आप तुलसी के पौधे के बगल में केले के पेड़ लगाए तो हमारे उपर मां लक्ष्मी के साथ-साथ भगवान विष्णु की भी कृपा बनी रहेगी.

जिन पौधों की पत्तियां और डालियाँ तोड़ने से उसमे से दूध निकले ऐसे पेड़ को कभी घर या उसके आसपास भी नहीं लगाना चाहिए. इससे घर में धन की कमी होती है.