रेलवे ने तेजस के नए कोच उत्तर रेलवे की जगह दक्षिण रेलवे को अलॉट किये

Wed 05-Dec-2018 4:51 pm
पहली तेजस ट्रेन पिछले साल लान्च की गई थी, जो गोवा से मुंबई के बीच चल रही है।

लखनऊ: सेमी हाईस्पीड एसी ट्रेन तेजस एक्सप्रेस के नए कोच को रेलवे ने जारी कर दिया है। अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस तेजस के दूसरे वर्जन को इंडियन रेलवे के द्वारा संचालित इंट्रीग्रल कोच फैक्ट्री (ICF) ने शुरुआत में उत्तर रेलवे के लिए बनाया था, लेकिन बाद में इन्हें दक्षिण रेलवे को अलॉट कर दिया।

पहले यह ट्रेन दिल्ली – लखनऊ या दिल्ली – चंड़ीगढ़ के बीच चलाने की योजना थी लेकिन अब नई तेजस ट्रेन चेन्नई और मदुरै के बीच चलेगी। विज्ञप्ति में कहा गया है कि ट्रेन को लॉन्च करने और उसके चलाने की तारीख के बारे में दक्षिण रेलवे घोषणा करेगा।

ऐसा माना जा रहा है कि ICF निर्मित टी-18 ट्रेन को दिल्ली-वाराणसी चलाया जायेगा इसीलिए तेजस ने नए रेक को दक्षिण रेलवे को अलॉट कर दिए गये हैं|

पहली तेजस ट्रेन पिछले साल लान्च की गई थी, जो गोवा से मुंबई के बीच चल रही है।

नई तेजस ट्रेन में कोच पूरी तरह एसी होंगे और इनमें आधुनिक इंटरटेनमेंट सिस्टम, मॉड्युलर टॉयलेट, जीपीएस बेस्ड पैसेंजर इंफॉर्मेशन सिस्टम के साथ ही अन्य सुविधाएं भी होंगी। शताब्दी के कोच की तरह ही तेजस में भी सामान्य एसी चेयरकार में 78 यात्रियों के बैठने की व्यवस्था है। वहीं एक्जीक्यूटिव क्लास के एसी चेयरकार में 56 यात्री सफर कर सकते हैं।

पुरानी तेजस में सीट बड़ी हैं, जिसमें ऑडियो-विजुअल डिस्प्ले लगा था। इसके विपरीत ICF के द्वारा बनाए गए नए तेजस कोच में सामान्य आकार की सीट लगी हैं, जिनमें हर सीट के पीछे ऑडियो विजुअल डिस्प्ले लगाए गए हैं।

Related Post