भारत ने ऑस्ट्रेलिया में 10 साल बाद जीता टेस्ट

Mon 10-Dec-2018 12:52 pm
सीरीज के पहले मैच में 71 वर्षों में पहली बार मेजबान टीम को हराया

एडिलेड: भारत ने सोमवार को एडिलेड में खेले गए पहले टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया को 31 रन से हराकर इतिहास रच दिया। भारतीय टीम की एडिलेड पर 12 टेस्ट में यह दूसरी जीत रही। इस मैदान पर भारत ने 15 साल के बाद जीत हासिल की। इससे पहले 2003 में सौरव गांगुली की कप्तानी में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को हराया था, इसमें राहुल द्रविड़ ने दोहरा शतक लगाया था और अजित अगरकर ने दूसरी पारी में छह विकेट लिए थे|

यही नहीं, भारत ने 71 सालों में पहली बार ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उसके घर में पहला टेस्ट मैच जीता। ऑस्ट्रेलियाई जमीन पर भारत की यह छठी टेस्ट जीत रही। पिछली जीत अनिल कुंबले की कप्तानी में 2008 में मिली थी। तब भारत ने पर्थ में 72 रन से मेजबान टीम को हराया था।

कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया और चेतेश्वर पुजारा के जुझारू शतक की बदौलत पहली पारी में 250 रन बनाए। जवाब में ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी 235 रन पर ढेर हुई। पहली पारी के आधार पर 15 रन की बढ़त लेने के बाद टीम इंडिया ने दूसरी पारी में 307 रन बनाए और मेजबान टीम को 323 रन का लक्ष्य दिया।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम ने कड़ा संघर्ष किया, लेकिन उसकी दूसरी पारी 119.5 ओवर में 291 रन बनाकर ऑलआउट हुई। इसी के साथ टीम इंडिया ने चार मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई। अब सीरीज का दूसरा टेस्ट पर्थ में 14 दिसंबर से शुरू होगा।

ऑस्ट्रेलिया की तरफ से शौन मार्श ने सबसे ज्यादा 60 रनों की पारी खेली जबकि कप्तान टिम पैन 41 रन बनाकर आउट हुए|

भारत की तरफ से रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह ने तीन-तीन विकेट चटकाए। इशांत शर्मा को एक सफलता मिली।

Related Post