पीवी सिंधु वर्ल्ड टूर फाइनल्स जीतने वाली पहली भारतीय बनीं

Sun 16-Dec-2018 1:44 pm
फाइनल में जापान की नोजोमी ओकुहारा को 21-19, 21-17 से हराया

ग्वांगझू (चीन): भारतीय शटलर पीवी सिंधु ने बीडब्ल्यूएफ वर्ल्ड टूर फाइनल्स का खिताब जीत लिया। उन्होंने फाइनल में जापान की नोजोमी ओकुहारा को 62 मिनट में 21-19, 21-17 से हराकर स्वर्ण पदक पर कब्जा किया। सिंधु यह खिताब जीतने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी बन गईं। इस साल सिंधु का यह पहला खिताब है।

दोनों खिलाड़ियों के बीच यह 13वां मुकाबला था, जिसमें सिंधु को 7वीं बार सफलता मिली। छह मुकाबले ओकुहारा ने जीते हैं। इससे पहले सेमीफाइनल में सिंधु ने थाईलैंड की रतचनोक इन्तानोन को 21-16, 25-23 से हराया।

सिंधु रियो ओलिंपिक 2016 में फाइनल हार गईं थी। उन्हें इस साल कॉमनवेल्थ गेम्स और एशियन गेम्स के खिताबी मुकाबले में भी हार मिली थी। वे दो बार वर्ल्ड चैम्पियशिप के फाइनल में उप-विजेता रही थीं। इस साल सिंधु को कुल पांच फाइनल में हार का सामना करना पड़ा है।

सिंधु का सफरनामा

  • सिंधु ने इस टूर्नामेंट में पहले मैच में जापान की अकाने यामागुची को हराया और फिर दुनिया की नंबर वन ताई जू यिंग को परास्त किया। उन्होंने यिंग के खिलाफ लगातार छह हार के बाद पहली जीत दर्ज की।
  • सिंधु ने इसके बाद अंतिम ग्रुप मैच में बेइवेन झेंग को हराया और अपराजित रहती हुई सेमीफाइनल में दाखिल हुई। इसके बाद भारतीय शटलर ने सेमीफाइनल में थाइलैंड की रत्चानोक इंतेनान को हराकर खिताबी मुकाबले में जगह बनाई।