आज दिल्ली - इलाहाबाद रूट पर होगा ट्रेन-18 का ट्रायल रन

Thu 27-Dec-2018 4:25 pm
सब कुछ ठीक रहा तो वाराणसी-दिल्ली के बीच वाया भदोही देश की सबसे आधुनिक ट्रेन-18 जल्द ही पटरियों पर दौड़ने लगेगी, लेकिन 29 दिसंबर से चलने की संभावना कम है|

इलाहाबाद: तीन रूटों पर सफल ट्रायल के बाद हाई स्पीड टी-18 ट्रेन का आज शाम नई दिल्ली- इलाहाबाद (प्रयागराज) रूट पर ट्रायल होगा। उत्तर मध्य रेलवे के सीपीआरओ गौरव कृष्ण बंसल ने ट्रायल रन की पुष्टि करते हुए बताया कि ट्रायल गुरुवार को शाम के वक्त होगा और रेलवे के विभागीय स्तर पर इसकी तैयारियां की जा रही हैं।

सूत्रों के मुताबिक ट्रेन के सफल ट्रायल के बाद इसे दिल्ली से वाराणसी के बीच संचालित किए जाने पर फैसला किया जा सकता है। यदि ट्रेन-18 का संचालन इस रूट पर होता है फिलहाल संचालन होने पर इस ट्रेन को 130 गति सीमा से ऊपर नहीं ले जाया जाएगा। अभी केवल तीन स्टॉप - गाजियाबाद, कानपुर और इलाहाबाद ही होंगे|

दिल्ली-आगरा रूट पर हो चुका है 200 की स्पीड का ट्रायल
दिल्ली-आगरा, सवाई माधोपुर-कोटा और मुरादाबाद रूट पर टी-18 का ट्रायल पूरा हो चुका है। इसे आगरा रूट पर ट्रायल के समय 200 की स्पीड तक चलाया गया था| इसका रेलवे की मंशा है कि दिल्ली से यह ट्रेन कानपुर, प्रयागराज के रास्ते वाराणसी तक चले। हालांकि गुरुवार का ट्रायल सिर्फ प्रयागराज से नई दिल्ली के बीच सीमित होगा।

उद्घाटन पर अभी संशय के बादल
ट्रेन-18 के 29 दिसंबर से चलने की संभावनाओं पर संदेह के बादल मंडरा रहे हैं। इस तारीख को महज दो दिन बचे हैं परंतु मुख्य रेल संरक्षा आयुक्त ने अभी तक ट्रेन को हरी झंडी नहीं दी है। कारण, वो इसके रूट को लेकर गंभीर नहीं हैं। क्योंकि इस रुट पर 130 किमी से अधिक स्पीड भी खतरनाक है| कुंभ को देखते हुए रेल मंत्रालय इसे दिल्ली-इलाहाबाद-वाराणसी रूट पर चलाना चाहता है। मगर सीसीआरएस इस रूट को इस ट्रेन के लिए उपयुक्त नहीं मान रहा है।

Related Post