कांग्रेस सरकार आते ही ग्वालियर मेले में वहानों पर टैक्स में छूट मिलना तय

Tue 01-Jan-2019 1:40 pm
सत्ता आते ही ज्योतिरादित्य सिंधिया ने की ग्वालियर मेला को पुराना वैभव लौटाने की कोशिश|

ग्वालियर: ग्वालियर व्यापार मेले में वहानों पर टैक्स में मिलने वाली छूट पर राज्य सरकार जल्द ही मुहर लगा सकती है| कुछ दिनों में शुरू हो रहे ग्वालियर मेले में टैक्स को छूट का मामला कांग्रेस के आते ही एक बार गरमा गया|

महीने इस साल के ग्वालियर व्यापार मेले में ऑटोमोबाइल सेक्टर में बिकने वाले वाहनों पर रोड टैक्स में 50 प्रतिशत की छूट मिलना लगभग तय हो गया है। इसकी पुष्टि सोमवार को परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने पत्रिका से चर्चा के दौरान की। राजपूत ने कहा -- ग्वालियर व्यापार मेला व्यापारिक मेला है, छूट नहीं मिलने से मेले का आकर्षण खत्म हो गया था। इस संबंध में सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया का प्रस्ताव आया था। वे चाहते हैं कि मेले में 50 प्रतिशत की छूट रोड टैक्स में दी जाए। इस विषय पर हमने कार्य योजना तैयार कर उसका अनुमोदन कर फाइल वित्त विभाग को भेज दी है। इस पर 5 जनवरी को केबिनेट की बैठक में निर्णय लिया जाएगा। हमारा प्रयास रहेगा कि ग्वालियर मेले में छूट मिले।

ग्वालियर मेले में पहले भी रोड टैक्स पर छूट मिलती थी और इसीलिए पूरे भारत में एक महीने में सबसे ज्यादा वहानों की बिक्री ग्वालियर व्यापार मेले में होती थी| लेकिन जबसे प्रदेश में भाजपा की सरकार आई तब से मेले में मिलने वाली छूट ख़त्म कर दी, इसी कारण से ग्वालियर मेले की रौनक कम हो गई थी| सेल्स टैक्स, आरटीओ टैक्स में छूट मिलने के कारण 2002-03 तक मेले में 500 करोड़ से अधिक का व्यापार हुआ था। उसके बाद छूट मिलना बंद हो गई, जिससे कारोबार कम होता चला गया। पिछले साल यह कारोबार 200 करोड़ रुपए था।

6 जनवरी को सुबह 11 बजे होगा शुभारंभ
ग्वालियर व्यापार मेले का शुभारंभ 1 जनवरी को किया जाना था, लेकिन मेले में दुकानें और शोरूम अभी तक तैयार नहीं हो सके हैं। इसके चलते ग्वालियर व्यापार मेला प्राधिकरण ने शुभारंभ की तिथि 6 जनवरी तय की है। मेला सचिव पीसी वर्मा ने बताया कि शुभारंभ अवसर पर केंद्रीय मंत्री और ग्वालियर के सांसद नरेन्द्र सिंह तोमर और गुना के कांग्रेस सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया के साथ क्षेत्रीय विधायकों को भी आमंत्रित किया जा रहा है।

Related Post