रेलवे कराएगा कुंभ स्नान के साथ शिरडी और ज्योतिर्लिंग की यात्रा

Wed 02-Jan-2019 11:17 am
Images Courtesy: irctc.co.in twitter
11 रात / 12 दिन की यात्रा 5 फ़रवरी से; यात्रा शुल्क 11,340 प्रति व्यक्ति

इलाहाबाद/पटना: यात्रियों की सुविधा के लिए इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) के ईस्ट जोन रीजनल ऑफिस ने नए साल में आस्था सर्किट विशेष टूरिस्ट ट्रेन चलाने की घोषणा की है। इसमें श्रद्धालुओं को प्रयागराज के कुंभ में स्नान करने का भी मौका मिलेगा। यात्रा की शुरुआत 5 फरवरी से होगी।

भ्रमण स्थल

कुम्भ स्नान (इलाहाबाद), महाकालेश्वर, ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग (उज्जैन), नागेश्वर ज्योतिर्लिंग, द्वारकाधिश मंदिर (द्वारका), सोमनाथ ज्योतिर्लिंग, त्र्यम्बकेश्वर ज्योतिर्लिंग (नासिक) और शिर्डी

बोडिंग स्टेशन

रक्सौल, सीतामढ़ी, दरभंगा, समस्तीपुर, मुजफ्फरपुर, हाजीपुर, पाटलिपुत्र (पटना) और पंडित दीनदयाल उपाध्याय

यात्रा पर जाने के लिए श्रद्धालुओं को आईआरसीटीसी का टूर पैकेज लेना होगा। कुम्भ स्नान एंलॉग विथ सिरडी ज्योतिर्लिंग यात्रा नाम का यह पैकेज 12 दिन और 11 रातों वाला होगा। इस पैकेज की कीमत प्रति यात्री 11,340 रुपए है।

यह स्लीपर क्लास ट्रेन होगी और 800 श्रद्धालु इसमें यात्रा कर सकेंगे। टूर पैकेज में श्रद्धालुओं के लिए शुद्ध शाकाहारी नाश्ता, दोपहर और रात का खाना भी मिलेगा। इसके अलावा नॉन एसी होटल में रात्रि विश्राम, बस से मंदिर दर्शन, सुरक्षा की व्यवस्था और टूर मैनेजर की सुविधा भी आईआरसीटीसी की तरफ से उपलब्ध कराई जाएगी।

श्रद्धालु आईआरसीटीसी टूरिज्म की वेबसाइट (https://irctc.co.in) पर जाकर ऑनलाइन टिकट बुक करा सकते हैं। इसके अलावा आईआरसीटीसी के जोनल ऑफिस और रिजनल ऑफिस के टूरिस्ट फैसिलिटेशन सेंटर पर विजिट करके भी पैकेज बुक कराया जा सकता है। ट्रेन 5 फरवरी 2019 को सुबह 11 बजे रक्सौल से शुरू होगी।

कैंसल और रिफंड के नियम
यात्रा से 15 दिन पहले कैंसल करने पर मात्र 100 रुपए चार्ज काटा जाएगा। वहीं यात्रा के 8-14 दिन पहले पैकेज कैंसल करने पर कटौती 25% तक होगी। 4-7 दिन पहले अगर यात्रा रद्द करते हैं तो पैकेज का 50% रिफंड मिलेगा। यदि आप 4 दिन से कम समय बाकी होने पर टूर रद्द करते हैं तो कोई रिफंड नहीं दिया जाएगा।

Related Post