भारत ने पहली बार ऑस्ट्रेलिया में जीती टेस्ट सीरीज

Mon 07-Jan-2019 11:22 am
Images Courtesy: amarujala.com
भारत 71 साल में ऑस्ट्रेलिया में पहली टेस्ट सीरीज जीता, विराट की कप्तानी में विदेश में चौथी बार

सिडनी: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैच की सीरीज का यहां खेला गया आखिरी टेस्ट ड्रा हो गया। इसके साथ ही भारत ने चार टेस्ट की यह सीरीज 2-1 से जीत ली। भारत ने 71 साल के इतिहास में ऑस्ट्रेलिया में पहली बार टेस्ट सीरीज जीती है।

इससे पहले बारिश के कारण बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के चौथे और आखिरी टेस्ट के आखिरी दिन का खेल रद्द हो गया। खराब रोशनी और बारिश के कारण चौथे दिन भी 64.4 ओवर का खेल बर्बाद हो गया था। खराब रोशनी के चलते तीसरे दिन भी 16.3 ओवर कम फेंके गए थे।  पांचवें दिन एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी

इस टेस्ट में भारत ने टॉस जीता और बल्लेबाजी का फैसला किया। उसने सात विकेट पर 622 रन बनाकर अपनी पहली पारी घोषित की। ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी 300 रन पर ऑलआउट हुई। भारत ने उसे फॉलोऑन दिया। ऑस्ट्रेलिया ने टेस्ट के चौथे दिन फॉलोऑन खेलते हुए दूसरी पारी में बिना विकेट खोए छह रन ही बनाए थे कि खराब रोशनी के कारण तीसरे सत्र का खेल रद्द करना पड़ा।

बारिश रुकने के आसार नहीं होते देख अंपायर्स और दोनों टीम के कप्तानों ने चायकाल से पहले पूरे दिन का खेल रद्द करने का फैसला किया। इसके साथ ही यह मैच ड्रॉ हो गया, लेकिन भारत ने 2-1 से सीरीज जीत ली। भारत ने इस सीरीज का पहला और तीसरा, जबकि ऑस्ट्रेलिया ने दूसरा मुकाबला जीता था।
 
टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया में 1947/48 में पहली टेस्ट सीरीज खेली थी। तब से अब तक वह 12 टेस्ट सीरीज खेल चुका है। यह उसकी पहली सीरीज जीत है। 

ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज जीतने वाले विराट पहले एशियाई कप्तान
विराट कोहली ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज जीतने वाले पहले भारतीय और एशियाई कप्तान बन गए हैं। टीम इंडिया ने उनकी अगुआई में विदेश में अब तक आठ टेस्ट सीरीज खेली हैं। इनमें से उसकी यह चौथी सीरीज जीत है। विराट की कप्तानी में भारत ने श्रीलंका में दो और वेस्टइंडीज में एक टेस्ट सीरीज जीती, जबकि 2014/15 में हुई ऑस्ट्रेलिया, 2017/18 में हुई दक्षिण अफ्रीका और पिछले साल इंग्लैंड में हुई टेस्ट सीरीज में उसे हार झेलनी पड़ी।

Related Post