श्योपुर में बड़ी रेल लाइन के लिए 267 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण होगा

Fri 11-Jan-2019 7:00 am
रेलवे द्वारा जमीन अधिग्रहण को भेजे गए प्रस्ताव पर जिला प्रशासन ने अब कवायद शुरू कर दी है|

श्योपुर: ग्वालियर अंचल के श्योपुर जिले को विकास पथ पर दौड़ाने वाला ब्रॉडगेज प्रोजेक्ट जल्द ही धरातल पर उतर सकता है। रेलवे द्वारा जमीन अधिग्रहण को भेजे गए प्रस्ताव पर जिला प्रशासन ने अब कवायद शुरू कर दी है और राजस्व अमला रेलवे के सर्वे अनुसार जमीन अधिग्रहण के लिए प्रस्ताव बनाने में जुटा है। बताया गया है कि जिले में लगभग 267 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण होगा, जिसमें 143 हेक्टयर निजी जमीन है, जबकि 124 हेक्टेयर सरकारी जमीन आएगी।

जिले की तीन तहसील - श्योपुर, कराहल और वीरपुर के दायरे में आने वाली इस जमीन के रेलवे के प्रस्ताव को लेकर राजस्व अमले के अफसर जहां जमीन की स्थिति देख रहे हैं, वहीं अन्य विभागों से भी एनओसी ली जा रही है।

सूत्रों के अनुसार आगामी एक सप्ताह में सारी प्रक्रिया पूर्ण कर सरकारी जमीन के आवंटन और निजी जमीन के अधिग्रहण के लिए प्रदेश सरकार और रेलवे को प्रस्ताव भेज दिया जाएगा। तीनों तहसीलों के अंतर्गत 36गांव ऐसे हैं, जिनमें से निजी जमीन अधिग्रहण की जाएगी, वहीं 40 गांवों में से सरकारी जमीन का अधिग्रहण होगा।

रेलवे के जमीन अधिग्रहण संबंध में तहसील स्तर पर कार्रवाई चल रही है, जिसके प्रस्ताव एक सप्ताह में बन जाएंगे। श्योपुर, वीरपुर और कराहल तहसील के 36 गांव की लगभग 143 हेक्टेयर निजी और 40 गांव की लगभग 124 हेक्टेयर सरकारी जमीन अधिग्रहण के दायरे में है।
राजेंद्र राय, अपर कलेक्टर, श्योपुर

निजी जमीन के अधिग्रहण सर्वे सहीं नहीं
यूं तो तीन तहसीलों के 36 गांवों में से लगभग 143 हेक्टेयर जमीन रेलवे को चाहिए, लेकिन राजस्व अमले द्वारा की गई जांच में पाया गया है कि सर्वे में स्पष्ट नहीं है कि किस नंबर में कितने भू स्वामी आ रहे हैं। यही वजह है कि अब राजस्व के अफसर कुछ सर्वे नंबरों में संशोधन के लिए प्रस्ताव को रेलवे को भेजने की बात कह रहे हैं। वहीं सरकारी जमीन के अधिग्रहण का प्रस्ताव शासन को जाएगा।

इन गावों की जमीन होगी अधिग्रहण
ब्रॉडगेज प्रोजेक्ट के अंतर्गत जिन 40 गांवों के हल्के के अंतर्गत आने वाली चिन्हित सरकारी जमीन अधिग्रहण होगी -- वीरपुर तहसील के बड़ागांव, श्यारदा, वीरपुर, पांचो, सिखेड़ा, गोहर, जाखेड़, तेलीपुरा, छाबर, घूघस, श्यामपुर, बासोना, भेरापुरा, धोरीबावड़ी, डोंगरपुर, रघुनाथपुर, रावतपुरा, सुमरेरा, महुआमार, टर्राकला, बलावनी,चांदपुरा, हांसलखुर्द, हांसिलपुर, श्योपुर तहसील के नसीरपुर, फूलदा, गोठरा, कोंकड़, लाडपुरा, चकबमूल्या, शंकरपुर, कोटरा, न्यू भीकापुर, दांतरदाखुर्द, रायपुरा, बर्धाबुजुर्ग, मेवाड़ा और कराहल तहसील के हीरापुर व गिरधरपुर शामिल हैं।

Related Post