इंदौर-भोपाल नॉन-स्टॉप एक्सप्रेस को हरी झंडी

Thu 17-Jan-2019 4:10 pm
साढ़े तीन घंटे में होगा इंदौर-भोपाल सफ़र; अभी इंटरसिटी 4:10 लेती है तो मालवा 4.55 घंटे

इंदौर: प्रदेश के आर्थिक राजधनी इन्दौर को लगातार मिल रही नई ट्रेनों की सौगात के बीच इन्दौर-भोपाल के रूप में एक नॉन स्टॉप ट्रेन जल्द ही मिल सकती है। इस ट्रेन को रेलवे मंत्रालय से हरी झंडी मिल चुकी है और प्रयास किया जा रहा है। कि इसे अगले माह लगने वाली आचार संहिता के पहले ही चला दिए जाए। इस ट्रेन से इन्दौर से भोपाल का सफर मात्र साढ़े 3 घंटे में पूरा हो सकेगा। इस ट्रेन को पश्चिम मध्य रेलवे को भोपाल मंडल संचालित करेगा।

इन्दौर-भोपाल के बीच लगातार यात्री बढ़ते जा रहे हैं और यही कारण है कि समय की बचत के लिए इन्दौर से भोपाल के बीच नॉन स्टॉप चलने वाली चार्टर्ड बसें सक्सेसफुल हुई हैं और इनकी भी संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। इसी को लेकर एक प्रस्ताव रेलवे बोर्ड को भेजा गया था, जिसमें इन्दौर से भोपाल के बीच नॉन स्टॉप ट्रेन चलाने की बात कही गई थी। इस प्रस्ताव पर रेलवे बोर्ड में मंजूरी होने की जानकारी स्थानीय अधिकारियों को मिली है।

हालांकि ट्रेन का संचालन पश्चिम मध्य रेल का भोपाल मंडल करेगा। इसलिए पूरी कार्यवाही वहीं से की जा रही है। इस ट्रेन को रेलवे मंत्रालय ने हरी झंडी दे दी है, लेकिन अभी तक इसका शेड्यूल तय नहीं किया गया है। बताया जा रहा है कि सुबह इंटरसिटी के बाद या पहले का समय तय किया जा सकता है। चूंकि अगले माह आचार संहिता लगना है, इसलिए प्रयास किए जा रहे हैं कि इसके पहले ही इस ट्रेन का भी शुभारंभ करवा दिया जाए।

इससे पहले इन्दौर से कल इन्दौर-बीकानेर और इन्दौर-नई दिल्ली ट्रेन शुरू की जा रही है, वहीं दूसरी तरफ इन्दौर-खजुराहो महामना एक्सप्रेस को भी हरी झंडी मिल चुकी है जो अगले माह चलाई जा सकती है।

Related Post