भारत ने ऑस्ट्रेलिया में रचा इतिहास, पहली बार जीती वन-डे सीरीज

Fri 18-Jan-2019 5:06 pm
Images Courtesy: https://pbs.twimg.com/
इससे पहले भारत ने ऑस्ट्रेलिया को उसके घर पर टेस्ट सीरीज में भी 2-1 से ही हराया था

मेलबर्न: एमएस धोनी (87*) और केदार जाधव (61*) की उम्दा पारियों की बदौलत भरत ने शुक्रवार को ऑस्ट्रेलिया को तीसरे वन-डे में हराकर इतिहास रच दिया। इसी के साथ टीम इंडिया ने तीन मैचों की वन-डे सीरीज 2-1 से अपने नाम की।

इससे पहले भारत ने ऑस्ट्रेलिया को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित और 48.4 ओवर में 230 ऑलआउट किया। जवाब में भारत ने आखिरी ओवर में तीन विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया।

हाइलाइट्स

  • टीम इंडिया ने तीन मैच की सीरीज के आखिरी वनडे में ऑस्ट्रेलिया को सात विकेट से हराया
  • मेलबर्न में भारत पिछली बार 10 फरवरी 2008 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ही जीता था
  • चहल ने पहली बार 6 विकेट लिए, इससे पहले द. अफ्रीका के खिलाफ 22 रन पर 5 विकेट लिए थे
  • धोनी ने पांच साल बाद लगातार 3 वनडे में अर्धशतक लगाया, पिछली बार न्यूजीलैंड के खिलाफ लगाए थे

 

जाधव-धोनी के बीच चौथे विकेट के लिए 121 रन की नाबाद साझेदारी हुई।

इसके पहले लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही। रोहित शर्मा (9) को पीटर सिडल ने स्लिप में शॉन मार्श के हाथों कैच आउट कराकर मेहमान टीम को पहला झटका दिया।

पहला विकेट जल्दी गिरने के बाद शिखर धवन (23) और कप्तान विराट कोहली (46) ने संभलकर खेलना शुरू किया। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 44 रन की साझेदारी की और टीम का स्कोर 50 रन के पार लगाया। स्टोइनिस ने पहले ही ओवर में धवन को अपनी ही गेंद पर कैच आउट करके टीम इंडिया को तगड़ा झटका दिया।

कप्तान ने एमएस धोनी के साथ मिलकर टीम इंडिया की पारी को संभाला। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 54 रन की साझेदारी की और टीम का स्कोर 100 रन के पार लगाया। कोहली ने 62 गेंदों में तीन चौकों की मदद से 46 रन बनाए।

इससे पहले युजवेंद्र चहल (6-42) की करियर की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी की बदौलत ऑस्ट्रेलिया को 230 रन पर रोक दिया। इस कारण भारत को जीत के लिए 231 रन का लक्ष्य मिला है।

चहल के अलावा भुवनेश्वर कुमार और मोहम्मद शमी ने दो-दो विकेट लिए।

ऑस्ट्रेलिया के लिए सबसे अधिक रन पीटर हैंड्सकोंब (58) ने बनाये| इसके अलावा शौन मार्श ने 39 रनों का योगदान दिया|

भारत ने इस दौरे पर एक भी सीरीज नहीं हारी| सबसे पहले बारिश से बाधित टी20 सीरीज एक-एक से ड्रा रही और उसके बाद टेस्ट सीरीज में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से हराया|

इससे पहले भारत ने एडिलेड वन-डे की तुलना में इस मैच के लिए तीन बदलाव किए हैं। विराट ब्रिगेड ने ऑलराउंडर विजय शंकर को डेब्यू का मौका दिया है। इसके अलावा युजवेंद्र चहल और केदार जाधव को भी प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया है। और इन तीनों ने कोहली को निराश नहीं किया|

ऑस्ट्रेलिया ने भी अपनी टीम में दो बदलाव किए हैं। नाथन लियोन की जगह लेग स्पिनर एडम जंपा जबकि पीठ दर्द की समस्या से जूझ रहे तेज गेंदबाज जेसन बेहरनडोर्फ की जगह बिली स्टानलेक को शामिल किया गया है।

संक्षिप्त स्कोर
भारत 3 विकेट पर 234 (धोनी 87*, जाधव 61*)
ऑस्ट्रेलिया 230 (हैंड्सकोंब 58, चहल6-42)
परिणाम भारत सात विकेट से जीता
मेन ऑफ़ द मैच विराट कोहली
मेन ऑफ़ द सीरीज एमएस धोनी

Related Post