कुंभ 2019: पौष पूर्णिमा पर दूसरा बड़ा स्नान पर्व शुरू

Mon 21-Jan-2019 1:16 pm
लाखों श्रद्धालुओं ने लगाई पुण्य की डुबकी; विदेशी श्रद्धालुओं ने भी लगाई डुबकी, बोले- हर-हर गंगे

प्रयागराज (उ.प्र.): प्रयागराज में चल रहे कुंभ मेला सोमवार को दूसरा पौष स्नान किया गया। इस मौके पर लाखों की संख्या में श्रद्धालु त्रिवेण संगम पर पहुंचकर डुबकी लगाई। स्नान, दान और जप-तप की पौष पूर्णिमा का व्रत-पूजन रविवार से शुरू हो चुका है, जबकि स्नान-दान सोमवार को करना पुण्यकारी है। इसी दिन से संगम में स्नान करने के साथ त्याग-तपस्या का प्रतीक कल्पवास भी शुरू हो गया है। तीसरा शाही स्नाना मौनी अमावस्या 4 फरवरी 2019 को होगा।

दीन-दुनिया से अमूमन दूर तप-साधना में लीन रहने वाले नागा साधुओं की सेना जब आस्था के महामेले कुंभ में डुबकी लगाने पहुंचती है तो कुंभ मेले की रौनक बढ़ जाती है।

संगम तट रोशनी से नहाई हुई पंडालों की नगरी और घंटा-घड़ियालों के साथ गूंजते वैदिक मंत्र और धूप-दीप की सुगंध आपको अनयास अपने ओर खींच लाएगी। दुनिया के सबसे बड़े कुंभ मेले जैसा धार्मिक-आध्यात्मिक अनुभव शायद ही कहीं मिले। बोलियां, पहनावा और खान-पान अलग-अलग होने के बावजूद उद्देश्य सिर्फ और सिर्फ एक पुण्य की डुबकी होती है।

विदेशी श्रद्धालुओं ने भी लगाई डुबकी, बोले- 'हर-हर गंगे'

  • पौष पूर्णिमा स्नान पर अपने देश से ही नहीं बल्कि विदेशों से भी आए श्रद्धालु आस्था की डुबकी लगा रहे हैं। आज संगम तट पर 35 से ज्यादा देशों के नागरिकों ने हर-हर गंगे के जयकारें के साथ पुण्य की डुबकी लगाई।
  • सोमवार तड़के सुबहे ही लोग गंगा स्नान के लिए संगम पहुंच गए। सबसे खास बात आज संगम पर यह रही जब 35 देशों के नागरिक गाजे-बाजे और जयकारे लगाते हुए घाट पर पहुंचे।
  • विदेशी श्रद्धालुओं को ऐसे देखकर अपने लोगों को विश्वास नहीं हो रहा था कि ये लोग भारतीय संस्कृति को कितनी अच्छी तरह से पालन कर रहे हैं। इन्हें देखने के लिए लोगोंं की भीड़ इकट्ठा हो गई।
  • पौष पूर्णिमा का स्नान को लेकर जिला प्रशासन ने काफी तैयारियां की हैं। सुरक्षा को देखते हुए जगह-जगह पर पुलिस बल तैनात किया गया है। पौष पूर्णिमा के कारण लोग रविवार से ही कुंभ में आना शुरू हो गए थे।
  • इन देशों में जापान,अमेरिका, फ्रांस ,दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका न्यूजीलैंड, शिकागो, ऑस्ट्रेलिया के नागरिको ने नारे लगाते हुए संगम में डुबकी लगाई।

Related Post