कोहली की अवॉर्ड्स में हैट्रिक, जीते आईसीसी के तीनों बड़े अवार्ड्स

Tue 22-Jan-2019 12:50 pm
विराट कोहली आईसीसी क्रिकेटर ऑफ द ईयर बने, टेस्ट-वनडे के बेस्ट प्लेयर और कप्तान भी चुने गए

दुबई: भारत के कप्तान विराट कोहली ने साल 2018-19 आईसीसी अवॉर्ड्स में इतिहास रच दिया। कोहली को क्रिकेटर ऑफ द ईयर के लिए सर गारफील्ड सोबर्स का अवॉर्ड मिला। इसके साथ ही उन्हें साल का सर्वश्रेष्ठ टेस्ट क्रिकेटर और वन-डे क्रिकेटर ऑफ द ईयर भी चुना गया।

भारतीय कप्तान को पहली बार टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुना गया। इसके अलावा वह लगातार दूसरे साल आईसीसी वन-डे क्रिकेटर ऑफ द ईयर भी बने। यही नहीं, कोहली को आईसीसी की साल की सर्वश्रेष्ठ वन-डे और टेस्ट टीम का कप्तान भी बनाया गया।

विराट कोहली ये तीनों शीर्ष अवॉर्ड्स (साल का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर, साल का सर्वश्रेष्ठ टेस्ट क्रिकेटर और साल का सर्वश्रेष्ठ वन-डे क्रिकेटर) जीतने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं। उन्हें आईसीसी ने साल 2018 की सर्वश्रेष्ठ वन-डे और टेस्ट टीम का कप्तान भी बनाया है।

कोहली ने लगातार दूसरे वन-डे क्रिकेटर ऑफ द ईयर का अवॉर्ड जीता। पिछले साल विराट कोहली को आईसीसी वन-डे क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुना गया था। तब उन्होंने 133.55 की औसत से कुल 1202 रन बनाए थे। इसी साल उन्होंने वन-डे में सबसे तेज 10 हजार रन बनाने की उपलब्धि भी हासिल की थी।

अवॉर्ड जीतने के बाद कोहली ने कहा, 'यह शानदार एहसास है। यह सालभर की कड़ी मेहनत का फल है। मुझे काफी अच्छा महसूस हो रहा है और मेरे साथ टीम भी अच्छा प्रदर्शन कर रही है, इसकी सबसे ज्यादा खुशी है। आईसीसी द्वारा वैश्विक स्तर पर पहचान मिलने से आप बतौर क्रिकेटर काफी गर्व महसूस करते हैं क्योंकि आपको पता है कि कई खिलाड़ी क्रिकेट खेल रहे हैं।'

उन्होंने आगे कहा, 'इस तरह अवॉर्ड मिलने से काफी गर्व महसूस हो रहा है क्योंकि इससे आपको बेहतर प्रदर्शन दोहराने में मदद मिलती है। आप क्रिकेट का स्तर ऊपर रखते हुए लगातार बेहतर प्रदर्शन करना चाहते हैं। इस दृष्टिकोण से ये अवॉर्ड्स आपको अतिरिक्त प्रोत्साहित करते हैं।'

कोहली को 2018 की वन-डे और टेस्ट टीम की कमान

विराट कोहली को आईसीसी ने साल 2018 की टेस्ट टीम का कप्तान बनाया है। इसके अलावा ऋषभ पंत और जसप्रीत बुमराह को भी शामिल किया गया है।

न्यूजीलैंड के टॉम लैथम और श्रीलंका के दिमुथ करुणारत्ने पर आईसीसी ने ओपनिंग की जिम्मेदारी सौंपी हैं। तीसरे क्रम की जिम्मेदारी न्यूजीलैंड के केन विलियमसन संभालेंगे।

साल 2018 की आईसीसी की टेस्ट टीम इस प्रकार है:

विराट कोहली (कप्तान) , टॉम लैथम, दिमुथ करुणारत्ने, केन विलियमसन, हेनरी निकोल्स, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), जेसन होल्डर, कागिसो रबाडा, नाथन लियोन, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद अब्बास।

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली को साल 2018 की आईसीसी की वन-डे और टेस्ट टीम का कप्तान बनाया गया है। आईसीसी ने साल की अपनी टेस्ट एकादश में कोहली को कप्तान बनाया जबकि विकेटकीपर ऋषभ पंत और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को भी शामिल किया है।

वहीं वन-डे टीम में कोहली को कप्तान बनाया गया जबकि रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह और कुलदीप यादव को भी प्लेइंग इलेवन में जगह दी गई। कोहली ने साल 2018 में टीम इंडिया का 14 वन-डे में नेतृत्व किया, जिसमें से 9 मैचों में टीम को जीत मिली।

साल 2018 के लिए आईसीसी की वन-डे टीम इस प्रकार है:

रोहित शर्मा, जॉनी बेयरस्टो, विराट कोहली (कप्तान), जो रूट, रॉस टेलर, जोस बटलर (विकेटकीपर), बेन स्टोक्स, मुस्ताफिजुर रहमान, राशिद खान, कुलदीप यादव और जसप्रीत बुमराह।

Related Post