सीएम योगी आदित्यनाथ ने किया नोएडा-ग्रेटर नोएडा के बीच ऐक्वा मेट्रो लाइन का उद्धाटन

Fri 25-Jan-2019 4:11 pm
Images Courtesy: navbharattimes.indiatimes.com
सीएम योगी आदित्यनाथ व केंद्रीय मंत्री पुरी ने दिखाई एक्वा लाइन मेट्रो को हरी झंडी, कल से आम लोग करेंगे सैर

गौतमबुध नगर : मेट्रो की बहुप्रतीक्षित एक्वा लाइन (Aqua line Metro) का आज उद्घाटन हो गया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी ने नोएडा सेक्टर-137 मेट्रो स्टेशन से नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन की एक्वा लाइन मेट्रो को हरी झंडी दिखाई। दोनों ने संयुक्त रूप से नोएडा-ग्रेटर नोएडा मेट्रो का उद्घाटन किया।

यह ऐक्वा लाइन मेट्रो का पहला फेज़ है, जो नोएडा सेक्टर 51 से ग्रेटर नोएडा के डेल्टा 1 तक जाएगा और इसकी कुल दूरी 29.7 किमी है| दूसरा फेज़ नोएडा सेक्टर 71 से नॉलेज पार्क-5 तक जाएगा, जिसका काम 2021 तक पूरा होगा। फेज़ 1 रूट पर अगस्त 2018 से ट्रायल शुरू हो गया था। ऐक्वा लाइन में दिल्ली मेट्रो (DMRC) वाला स्मार्ट कार्ड नहीं चलेगा। क्योंकि यह मेट्रो DMRC की किसी लाइन को टच नहीं करती|

इसके अलावा ग्रेटर नोएडा के ग्रेनो डिपो स्टेशन पर नोएडा की छह परियोजनाओं का लोकार्पण और तीन का शिलान्यास भी किया। मेट्रो के उद्घाटन के बाद योगी सेक्टर-137 मेट्रो स्टेशन से 20 मिनट के मेट्रो का सफर तय करने के बाद ग्रेनो डिपो मेट्रो स्टेशन पहुंचें।

नोएडा की छह परियोजनाओं में यमुना पर नया पुल, सेक्टर-33 शिल्पहाट, सेक्टर-108 ट्रैफिक पार्क, सेक्टर-94 कमांड कंट्रोल सेंटर, शाहदरा ड्रेन पर पुलों का चौड़ीकरण और सेक्टर-62 के मातृ एवं बाल सदन शामिल हैं|

नोएडा-ग्रेटर नोएडा डिपो
26 हेक्टेयर में फैले डिपो में 16 लाइनें हैं, जहां 32 ट्रेनें खड़ी हो सकेंगी। यहां 4 ट्रैक का वर्कशॉप हैं। एक ट्रैक पर क्लीनिंग शेड, छह ट्रैक निरीक्षण के लिए और एक किलोमीटर का टेस्टिंग ट्रैक है। पूरी लाइन यहीं से कंट्रोल होगी।

Related Post