ब्रॉडगेज के लिए रेलवे के अफसर आज से करेंगे सर्वे

Wed 30-Jan-2019 8:48 am
ब्रॉडगेज प्रोजेक्ट के लिए 30 जनवरी से होंगी तहसीलस्तर पर बैठकें, पुराने सर्वे प्रस्ताव की त्रुटियों में होगा सुधार

श्योपुर: ग्वालियर-श्योपुर ब्रॉडगेज प्रोजेक्ट के लिए श्योपुर जिले में जमीन अधिग्रहण की कवायद तेज हो गई है। रेलवे अफसरों के साथ राजस्व अफसरों द्वारा ब्रॉडगेज जमीन अधिग्रहण के लिए बुधवार से सर्वे शुरू होगा। यह सर्वे वीरपुर तहसील क्षेत्र में किया जाएगा। जबकि बाकी तहसीलों में सर्वे इसके बाद शुरू होगा। जिसके लिए तारीखें कलेक्टर के साथ हुई बैठक में रेलवे अफसरों ने तय कर ली हैं।

रेलवे के सीनियर इंजीनियर चतुर्वेदी, आलोक राठी, डीआर चौधरी व जेई माधव बैग ने श्योपुर पहुंचकर 24 जनवरी को कलेक्टर के साथ बैठक की। जिसमें ब्रॉडगेज के लिए जमीन आवंटन को लेकर सर्वे की तारीखें तय की गई। जबकि रेलवे के नक्शे के मुताबिक इस सर्वे को किया जाएगा।

राजस्व अफसर रेलवे टीम के साथ सर्वे 30 जनवरी से शुरु किया जाएगा। जिसमें वीरपुर तहसील में 30 जनवरी से 2 फरवरी तक, तहसील श्योपुर में 6 फरवरी से 10 फरवरी तक, कराहल तहसील में 28 और 29 फरवरी को ब्रॉडगेज रेल लाइन के सर्वे किया जाएगा। भूमि अधिग्रहण के साथ राजस्व व वन भूमि आवंटन के प्रकरण भी तैयार किए जाएंगे।

जानकारी के मुताबिक पूर्व में बनाए गए जमीन अधिग्रहण के प्रस्ताव में कई त्रुटियां हैं, जिसमें कहीं सरकारी जमीन निजी सर्वे नंबर में मिला दी गई, तो कहीं कुछ किसानों की जो निजी जमीन चार भाईयों में विभाजित है, उसे एक ही सर्वे नंबर लिखकर दर्शा दिया गया। ऐसे में जब मुआवजा वितरण की स्थिति आएगी तो उसमें प्रतिकूल स्थितियां बनना तय है। यही वजह है कि पिछले दिनों कलक्टर की मौजूदगी में आयोजित बैठक में ये स्थिति सामने आने के बाद तय हुआ कि तहसील स्तर पर बैठकें होगी, जिसमें राजस्व रिकॉर्ड से मिलानकर पुराने सर्वे को दुरुस्त किया जाएगा और फिर निजी जमीनों के मुआवजे के प्रकरण बनाए जाएंगे।

तीनों तहसीलों पर होगी बैठकें
जिला प्रशासन द्वारा तय किए गए इस कार्यक्रमों के मुताबिक वीरपुर तहसील पर 30 जनवरी से 2 फरवरी तक, श्योपुर तहसील में 6 से 10 फरवरी तक और कराहल तहसील क्षेत्र के प्रकरणों के लिए 28-29 फरवरी को बैठक होगी।

त्रुटियों में होगा सुधार
पुराने सर्वे में जो त्रुटियां है, उसमें राजस्व रिकार्ड से मिलानकर सुधार किया जाएगा, इसके लिए तहसीलस्तर पर बैठकों का कार्यक्रम तय किया गया है। जिसके बाद मुआवजे के प्रकरण सूचीबद्ध होंगे।
राजेंद्र रॉय (अपर कलक्टर, श्योपुर)

नई लाइन दीगोद की जगह बाराँ जाएगी
ज्ञात हो कि पहले ग्वालियर-श्योपुर गेज परिवर्तन के बाद इसे कोटा के दीगोद स्टेशन तक विस्तार करना था, लेकिन अब यह श्योपुर से बाराँ तक नई लाइन बिछाई जाएगी| इसका सर्वे गेज परिवर्तन का काम शुरू होने के बाद श्योपुर, कोटा और बाराँ के जिलों के अधिकारियों के द्वारा किया जायेगा| जिसमे मध्य प्रदेश के जैदा, मठेपुरा, नागदा के अलावा राजस्थान के जलालपुरा, अड़वाड़ गांव शामिल हैं|

Related Post