राष्ट्रीय रेल संग्रहालय, नई दिल्ली

Thu 31-Jan-2019 6:27 pm
राष्ट्रीय रेल संग्रहालय राजधानी दिल्ली के चाणक्यपुरी में है, जिसका उद्घाटन 1 फरवरी 1977 में हुआ था।

नई दिल्ली: राष्ट्रीय रेल परिवहन संग्रहालय नई दिल्ली के चाणक्यपुरी में स्थित एक संग्रहालय है, जो भारत की रेल धरोहर पर ध्यानाकर्षण करता है और उन्नीसवीं सदी से अभी तक की भारतीय रेल के इतिहास की झलक प्रस्तुत करता है। इसकी स्थापना 1 फरवरी 1977 को की गई थी। यह लगभग 10 एकड़ (40,000 वर्ग मी) के क्षेत्र में फैला हुआ है।

इस भवन के अंदर और बाहर, दोनो ही प्रकार की रेल धरोहरें सुरक्षित हैं। विभिन्न प्रकार के रेल इंजनों को देखने के लिए देश भर से लाखों पर्यटक यहां आते हैं। यहां पर रेल इंजनों के अनेक मॉडल और कोच हैं जिसमें भारत की पहली रेल का मॉडल और इंजन भी शामिल हैं। इसका निर्माण ब्रिटिश वास्तुकार एम जी सेटो ने 1957 में किया था। यहां एक छोटी रेलगाड़ी भी चलती है, जो कि संग्रहालय में पूरा चक्कर लगवाती है। रेल गाड़ी का नाम जॉय एक्सप्रेस है| कभी-कभी, पुराने भाप वाले मोनोरेल को भी संग्रहालय के आधार पर चलाया जाता है।

इस संग्रहालय में विश्व की प्राचीनतम चालू हालत की रेलगाड़ी भी है, जिसका इंजन सन 1855 में निर्मित हुआ था। ये फ़ेयरी क्वीन गिनीज़ बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड्स सेप प्रमाणित है। इसके अलावा यहां रेस्टोरेंट और बुक स्टॉल है। तिब्बती हस्तशिल्प का प्रदर्शन भी यहां किया गया है।

  • पता: चाणक्यपुरी, नई दिल्ली-110 021
  • खुलने का समय
  • गर्मियों में सुबह 9.30-शाम 7 बजे तक
  • सर्दियों में सुबह 9.30-शाम 5 बजे तक
  • अवकाश: सोमवार और राष्ट्रीय छुट्टियों के दिन
  • प्रवेश टिकट: 50 रुपये, 100 रुपये (शनि, रवि)
  • जॉय (टॉय) ट्रेन की सवारी: 20 रुपये।

रेल संग्रहालय में दुर्लभ भाप के इंजनों, ऐतिहासिक चित्रों और रेलवे कलाकृतियों का एक संयोजन है, जो भारत में विभिन्न प्रकार की ट्रेनों के कुछ गतिहीन और व्यावहकरिक मॉडल के रूप में दिखाई देतें हैं। प्रत्येक प्रदर्शनी के पास में एक सूचनात्मक बोर्ड लगाया गया है, जो यात्रा करने के समय जानकारी देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। संग्रहालय परिसर में एक नजदीकी इमारत, कुछ पुराने चित्रों के साथ-साथ रेलवे के लघु प्रदर्शन को दर्शाती है।

राष्ट्रीय रेल संग्रहालय दिल्ली की एक अत्यधिक ज्ञानवर्धक जगह है, जो हमें भारतीय रेलवे के इतिहास के बारे में जानकारी देता है। विशेष रूप से सभी दिल्लीवासियों के लिए यह एक विशेष स्थान है! इसलिये बच्चों और परिवार के साथ इस जगह पर आनंद लेने या मौज मस्ती करने के लिये इस जगह पर जाएं।

Related Post