खाली चल रही है मुंबई राजधानी लेकिन ग्वालियर को स्टॉप देने में परेशानी

Tue 05-Feb-2019 4:16 am
फर्स्ट, सेकंड एंड थर्ड एसी तीनो में सीटें खाली, इससे रेलवे को भी खासा नुकसान हो रहा है...

ग्वालियर: ग्वालियर से मुंबई के बीच पैसेंजर संख्या इतनी अधिक है कि लगभग सभी ट्रेनों में वेटिंग की स्थिति रहती है। इसके बाद भी मुंबई राजधानी का स्टॉपेज ग्वालियर में नहीं दिया गया है वर्तमान में यह ट्रेन खाली चल रही है और इससे रेलवे को भी खासा नुकसान भी हो रहा है। जबकि इस ट्रेन का स्टॉपेज ग्वालियर में दिए जाने को लेकर व्यापारिक संगठन, सामाजिक संगठन ज्ञापन दे चुके हैं।

ग्वालियर से मुंबई के लिए वर्तमान में पंजाब मेल,मंगला एक्सप्रेस सहित करीब पांच ट्रेनें चलती हैं। इन ट्रेनों में पैसेंजर संख्या अधिक होने के कारण लंबी वेटिंग होती है। साथ ही यह ट्रेनें 20 से 22 घंटे का समय लेती हैं जिससे यात्रियों के लिए सफर मुश्किल भरा हो जाता है। हवाई सेवा भी ग्वालियर से मुंबई के लिए सप्ताह में तीन ही दिन है,इस कारण ट्रेन से जाना मजबूरी बन जाता है। निजामुददीन से मुंबई के बीच शुरू हुई राजधानी एक्सप्रेस को ग्वालियर से काफी यात्री मिलने की उम्मीद है ,इसको लेकर स्थानीय संगठन दावा भी रेलवे अधिकारियों के समक्ष कर चुके हैं।

यदि वर्तमान स्थिति देखी जाए तो मुंबई राजधानी लगभग खाली ही चल रही है,क्योंकि निजामुददीन अपेक्षा अनुसार यात्री नहीं मिल पा रहे हैं, क्योंकि दिल्ली के यात्री दूसरी राजधानी (वाया कोटा) को ज्यादा पसंद करते हैं| जबकि आगरा और झाँसी का कोटा बहुत कम है। सबसे ज्यादा पैसेंजर भोपाल से मिल रहे हैं| इस ट्रेन का स्टॉपेज ग्वालियर में होता है तो रेलवे के लिए यह फायदा साबित होगा।

तीनो ही केटेगरी में सीटें उपलब्द
अभी निजामुददीन से शिवाजी टर्मिनल के लिए सात फरवरी के दिन स्थिति देखें तो फस्र्ट, सेकंड और थर्ड तीनों में सीटें उपलब्ध हैं। वहीं 10 फरवरी को भी उपलब्धता है। सात मार्च तक यही स्थिति है।

Related Post