बीना - धौलपुर के बीच चौथी लाइन के लिए मिले 4869 करोड़

Mon 11-Feb-2019 6:23 am
डबरा, दतिया और भिंड स्टेशनों के प्लेटफार्म होंगे ऊँचे; ग्वालियर-श्योपुर-कोटा लाइन के लिए मिले 35 करोड़

झांसी: धौलपुर से बीना के बीच 4869.95 करोड़ की लागत से चौथी रेल लाइन बनेगी। पहले चरण में धौलपुर से झांसी और दूसरे चरण में झांसी से बीना जंक्शन तक चौथी रेल लाइन बनाने का काम होगा।

रेलवे ने रेलमार्ग पर लगातार बढ़ते दबाव को देखते हुए वर्ष 2018 के रेल बजट में चौथी रेल लाइन स्वीकृत की थी। रेल बजट में घोषित इस रेलवे लाइन को बनाने की तैयारी है। धौलपुर से बीना के मध्य 321 किलोमीटर लम्बी चौथी रेलवे लाइन डाली जाएगी। बीते दिसम्बर में चौथी रेल लाइन की पीआर (डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट) रेलवे बोर्ड को भेजी गई थी, जिसे बोर्ड ने स्वीकृत कर दिया है। पिछले सप्ताह 1.33 करोड़ रुपए में
सर्वे कराने के लिए टेंडर प्रक्रिया भी पूरी हो गई थी। चौथी रेल लाइन बनाने में 4869 करोड़ रुपए की लागत तय की गई है। सर्वे पूरा होने के बाद इस लाइन पर काम शुरू होगा।

रेल बजट में झांसी मंडल को बहुत कुछ मिला
रेल बजट में झाँसी मंडल के अलग-अलग स्थानों पर सात फुट ओवरब्रिज और दतिया, इबरा, भिण्ड, सुमेरपुर, रागोन, उरई, पुखरायां, घाटमपुर, बदीना, मऊरानीपुर, बेलाताल, हरपालपुर स्टेशन के प्लेटफार्मों को ऊँचा करने के लिए पैसा देने की घोषणा की गई है। रेलवे क्षेत्र में स्वच्छता के लिए यहां से निकले बालों को नगर निगम की मदद से साफ कराने की भी बात कही गई है।

पहले चरण में धौलपुर से झाँसी के मध्य काम होगा
प्रथम चरण में धौलपुर से स्टेशन पैर, हेतमपुर, सिकरौदा, कवारी, मुरैना, सांक, नूराबाद, बानमौर, रायरू, बिरला नगर, ग्वालियर, सिथौली, संदलपुर, आंतरी, अनंतपैट, सिमरिया-ताल, डबरा, कोटरा, सोनागिर, दतिया, चिरुला, करारी व झांसी स्टेशन के मध्य काम होगा।

झाँसी मंडल में निम्न कार्यों के लिए मिला फण्ड

  • ग्वालियर-श्योपुर-कोटा लाइन के लिए मिले 35 करोड़
  • बिरलानगर-भिंड-इटावा लाइन का विद्युतीकरण
  • भीमसेन - झाँसी दोहरीकरण (206 किमी)
  • झाँसी - खैरार - मनिकपुर और खैरार - भीमसेन दोहरीकरण (411 किमी)
  • बिरलानगर - अप लूप लाइन
  • बिरलानगर - स्टेशन का विकास (दोनों तरफ प्रवेशद्वार बनाना, प्लेटफॉर्म को ऊपर उठाना, कवर शेड और फुट ओवर ब्रिज आदि पर रैंप का प्रावधान)

Related Post