दिल्ली - होटल अर्पित पैलेस में आग से 17 मरे, 2 कूदकर मरे

Tue 12-Feb-2019 11:07 am
दिल्ली के करोल बाग में है होटल अर्पित पैलेस, जान बचाने के लिए चौथी मंजिल से 3 लोग कूदे...

नई दिल्ली. करोल बाग के होटल अर्पित पैलेस में मंगलवार तड़के करीब साढ़े चार बजे आग लग गई। इसमें अब तक 17 लोगों की मौत हो गई। दमकल विभाग ने बताया कि ज्यादातर मौतें दम घुटने से हुईं। जान बचाने के लिए तीन लोग चौथी मंजिल से कूद गए। इनमें से दो की मौत हो गई। एक जख्मी हैं।

बताया जा रहा है कि आग तीसरी मंजिल पर लगी और ऊपर तक पहुंच गई। सबसे ज्यादा असर दूसरी और चौथी मंजिल पर हुआ।

फायर ऑफिसर विपिन केंटल ने बताया कि आग लगने का कारण अभी पता किया जा रहा है। घटना के बाद 30 फायर टेंडर मौके पर पहुंच गए थे। रेस्क्यू ऑपरेशन खत्म हो गया है।

दिल्ली होटल एसोसिएशन के उपाध्यक्ष बालन मणि ने बताया कि यह घटना डक्टिंग में आग लगने के कारण हुई। जिसके कारण यह आग होटल के अन्य कमरों में फैल गया। यहां सभी मानदंडों का पालन किया गया था। निरीक्षण के बाद ही लाइसेंस जारी किया जाता है। दुर्घटना कहीं भी हो सकती है।

एक ही परिवार ने बुक किए थे 35 कमरे
बताया जा रहा है कि यहां एक ही परिवार ने 35 कमरे बुक किए थे। वे शहर में एक कार्यक्रम में शामिल होने आए थे। हादसे में 35 लोगों को सुरक्षित निकाला गया है। हालांकि, आग लगने की वजह का अभी तक पता नहीं चला है। दमकल विभाग के डिप्टी चीफ सुनील चौधरी के मुताबिक, आग पर काबू पा लिया गया है। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा है कि दोषियों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। कलेक्टर को मामले की जांच के आदेश दे दिए गए हैं।

सूत्रों के अनुसार होटल में फायर इमर्जेंसी के हिसाब से भारी लापरवाही बरती गई थी। फ़ायर इमर्जेंसी एक्जिट रूट न होने से समस्या ने भयावह रूप लिया।

Related Post