गौर से देखिये - यह है महिला नहीं, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से तैयार एंकर है

Tue 05-Mar-2019 10:06 am
चीन ने टेक्नोलोजी के मामले में एक नया कदम रखा है, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सिस्टम के द्वारा रोबोट का विस्तार हुआ है...

बीजिंग: दुनिया में टेक्नोलॉजी कितनी आगे पहुंच चुकी है इसको हर कोई भली भांति समझ पा रहा है। आज कल टेक्नोलॉजी के सहारे इंसान अपने काम एक रोबोट से करा रहा है।

चीन की एक न्यूज एजेंसी ने हूबहू इंसान जैसे दिखने वाले रोबोट का आविष्कार किया है। बता दें कि रविवार को पहली बार इस इंसान जैसे दिखने वाले रोबोट न्यूज एंकर का इस्तेमाल बीजिंग में होने वाली वार्षिक संसद की बैठक को प्रस्तुत करने के लिए किया गया। न्यूज पेश करते हुए यह रोबोट देखकर आसानी से अंदाजा नहीं लगता कि यह इंसान नहीं है।

शिन श्याओमेंग नाम के इस रोबोट ने टेक्नोलॉजी की दुनिया को और आगे बढ़ाया है। समाचार एजेंसी द्वारा एक मिनट का वीडियो जारी किया गया है, जिसमें छोटे बालों वाला, झुमके पहने एक रोबोट, जो बिल्कुल किसी महिला की तरह दिखता है, नजर आ रहा है।

इस वर्चुअल एंकर की आवाज, होठों की हरकत और हाव-भाव बिल्कुल असली एंकर की तरह हैं। एंकरिंग के दौरान शिन क्यू के जैसे ही छोटे बालों में नजर आई। शिन्हुआ का दावा है कि ये आर्टिफिशियल न्यूज एंकर वैसे ही खबरें पढ़ेगी जैसे पेशेवर न्यूज रीडर खबरें पढ़ते हैं। इसके इस्तेमाल से प्रोडक्शन की लागत भी कम की जा सकेगी।

इससे पहले शिन्हुआ, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से तैयार दो मेल एंकर को भी लाइव कर चुका है। शिन उन्हीं के साथ काम करेगी। शिन्हुआ के मुताबिक, ये एंकर उनकी वेबसाइट और सोशल मीडिया चैनल के लिए लगातार 24 घंटे भी काम कर सकते हैं। इसमें ज्यादा खर्च भी नहीं होगा। यह समय-समय पर ब्रेकिंग न्यूज पढ़ने के लिए काफी उपयोगी साबित होगा।

इस वर्चुअल एंकर को बनाने में चीनी सर्च इंजन 'सोगो' की अहम भूमिका है।

Related Post