नंदा देवी एक्सप्रेस ट्रेन का विस्तार कोटा तक

Tue 12-Mar-2019 10:35 am
कार्यक्रम जारी लेकिन अभी तारिख का एलान नहीं हुआ...

कोटा: 12205/06 देहरादून-नई दिल्ली नंदा देवी एक्सप्रेस को कोटा तक बढ़ाने के आदेश रेलवे बोर्ड ने जारी कर दिए हैं। लेकिन अभी भी तारिख का अभी एलान नहीं हुआ है, ऐसा माना जा रहा कि इस महीने के अंत तक विस्तार तक हो सकता है| नई ट्रेन राजधानी के बराबर लगभग साढ़े पांच घंटे का समय लेगी।

सांसद ओम बिरला ने बताया कि देहरादून-नई दिल्ली नंदा देवी एक्सप्रेस को कोटा तक बढ़ाने के लिए रेल मंत्री से चर्चा की थी। उन्हें बताया था कि हाड़ौती के लोगों के लिए निजामुद्दीन, मथुरा, भरतपुर, देहरादून व हरिद्वार जाने के लिए नई ट्रेन की आवश्यकता है। अभी हरिद्वार व देहरादून जाने के लिए रोजाना केवल एक ही ट्रेन है, उस ट्रेन में भीड़ रहती है। वाकी तीन ट्रेन साप्ताहिक है और तीनो ट्रेनों उनका कोटा से सुबह चलती हैं, जिस कारण पूरा दिन सफ़र में ही बीत जाता।

यह है कार्यक्रम

कोटा से देहरादून ट्रेन न. 12205 रोज शाम 5.55 बजे चलेगी। रात 9.40 बजे मथुरा पहुंचेगी। निजामुद्दीन रात 11.35 बजे पहुंचेगी। सुबह 5.40 बजे देहरादून पहुंचेगी। वापसी में न. 12206 देहरादून-कोटा ट्रेन देहरादून से रात 10.55 बजे चलेगी। निजामुद्दीन तड़के 4.35 बजे पहुंचकर 4.50 बजे रवाना होगी। मथुरा 6.38 व कोटा में ट्रेन 10.40 बजे पहुंचेगी।

ज्ञात हो कि सबसे पहले जबलपुर के सांसद ने इसके विस्तार जबलपुर तक करने की मांग की थी, रेलवे इसपर विचार कर ही रहा था कि इसी बीच सुमित्रा महाजन ने इसे इंदौर तक बढाने के रेलवे बोर्ड पर दबाब बनाया| इस कारण यह ट्रेन न जबलपुर को मिली और न ही इंदौर को| everythinginhindi.com ने सबसे पहले 18 फ़रवरी को न्यूज़ प्रकाशित की थी कि रेलवे बोर्ड इसे जबलपुर/इंदौर तक बढ़ाना नहीं चाहता उनका कहना था कि इसके लिए दो नए रेक चाहिए| इसलिए इसका विस्तार कोटा/ग्वालियर तक किया जायेगा (न्यूज़ प्रकाशित जनवरी 24)| चूंकि ग्वालियर से देहरादून के लिए 4 ट्रेन है और शाम के समय भी शताब्दी, गतिमान और ताज एक्सप्रेस जैसे डेडिकेटेड ट्रेन है, लेकिन ग्वालियर/झाँसी से भी शाम के समय देहरादून के लिए कोई ट्रेन नहीं है|

Related Post