आधी रात में प्रमोद सावंत बने गोवा के 23वें मुख्यमंत्री

Tue 19-Mar-2019 8:46 am
देर रात तक सहयोगियों को मनाने की कीशिश करते रहे गडकरी, दो डेप्युटी सीएम पर जाकर बनी बात....

पणजी: मनोहर परिकर के निधन के बाद गोवा के नए मुख्यमंत्री के तौर पर प्रमोद सावंत ने कमान संभाल ली है। उन्होंने रात दो बजे राजभवन में आयोजित समारोह में शपथ ली। उन्हें गोवा की राज्यपाल मृदुला सिन्हा ने शपथ दिलाई।

राज्य सरकार को बचाने के लिए भारतीय जनता पार्टी को कड़ी मशक्कत करनी पड़ी। भाजपा ने सरकार के गठबंधन सहयोगियों, महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी और गोवा फॉरवर्ड पार्टी के साथ बातचीत करना शुरू किया जो सोमवार शाम तक आखिरी फैसले पर पहुंच सकी। कई दौर की बातचीत के बाद सोमवार देर रात 2 बजे प्रमोद सावंत ने सीएम पद की शपथ ली।

दरअसल, दोनों पार्टियों के 3-3 विधायक होने के कारण उन्हें किसी एक नाम पर मनाना आसान नहीं था। जब दोनों पार्टियों को यह भरोसा दिया गया कि दोनों में से एक-एक उपमुख्यमंत्री बनाया जाएगा, उसके बाद उन्होंने सरकार के समर्थन में पत्र दिया। गोवा में ऐसा पहली बार है जब उपमुख्यमंत्री के पद पर दो लोग- गोवा फॉरवर्ड पार्टी अध्यक्ष विजय सरदेसाई और महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी के नेता रामकृष्ण धावलिकर डेप्युटी सीएम होंगे।

देर रात 2 बजे ली शपथ

इससे पहले बीजेपी के सीनियर नेता और सड़क एवं परिवहन राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी दोनों सहयोगियों को प्रमोद सावंत के नाम पर मनाने की कोशिशों में लगे थे जिस कारण सोमवार को शपथग्रहण में देरी होने लगी थी। डेप्युटी स्पीकर माइकल लोबो ने पहले बताया था कि सोमवार को सुबह 9:30 तक शपथग्रहण हो जाएगा लेकिन बातचीत देर तक होने के कारण आखिरकार देर रात 2 बजे कार्यक्रम किया जा सका।

Related Post