टी-18 का दूसरा रेक नई दिल्ली पहुंचा, जल्दी ही शुरू होगा ट्रायल

Tue 21-May-2019 6:50 am
चेन्नई से दिल्ली जाते समय ग्वालियर में 25 मिनट रुकी हाई स्पीड ट्रैन वन्दे भारत, दिल्ली-भोपाल चली सकती है…

ग्वालियर: देश की सबसे हाईस्पीड और आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित वंदे भारत (ट्रेन 18) का दूसरा रैक को सोमवार की दोपहर ग्वालियर स्टेशन पर देखकर यात्री चौंक गए। जापान की बुलेट ट्रेन की तरह नजर आ रही यह ट्रेन दोपहर लगभग 3 बजे स्टेशन के प्लेटफार्म क्रमांक तीन पर आई। करीब 25 मिनट स्टेशन पर खड़ी रही ट्रेन को दिल्ली रवाना कर दिया गया।

नई दिल्ली-भोपाल शताब्दी के स्थान पर चल सकती है…

चेन्नई की इंटीग्रल फैक्ट्री (ICF) में तैयार की गई इस ट्रेन को रेलवे अब जल्द ही नई दिल्ली-भोपाल के बीच चला सकता है। इस ट्रेन को शताब्दी एक्सप्रेस की जगह चलाया जाएगा। ट्रेन का ट्रायल अगले माह हो सकता है। वैसे इस रैक पर सभी जोनों की नजर है।

सूत्रों की मानें तो इस रैक का प्रयोग नई दिल्ली से भोपाल के बीच किया जाएगा। रेलवे ने अप्रैल माह में इस रैक का परीक्षण करने की बात कही थी, लेकिन आचार संहिता के कारण रैक का परीक्षण नहीं हो पाया था। बताया जा रहा है कि अब चुनाव ख़त्म हो गए हैं और नई सरकार और रेलवे बोर्ड योजना बनाकर यह तय करेगा कि ट्रेन का परीक्षण कब और किस समय किया जाए।

रेलवे अधिकारियों के मुताबिक सुरक्षा कारणों से ट्रेन के सभी कोच सील पैक थे। दिल्ली पहुंचने के बाद ट्रेन को ट्रायल के लिए मुरादाबाद मंडल भेजा जाएगा।

ट्रायल से पहले होगी आधुनिक मशीनों से जांच…

160 से 200 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से दौड़ने वाली टी-18 ट्रेन का पहला ट्रायल मुरादाबाद से सहारनपुर के बीच होगा। इसके लिए 100 किमी का ट्रैक चिन्हित कर लिया गया है। ट्रायल से पहले इस ट्रेन की जांच आधुनिक मशीनों से की जाएगी, ताकि परीक्षण में पूरी तरह खरी उतरे। उसके बाद आगरा-ग्वालियर और फिर झाँसी के रूट पर इसका ट्रायल होगा। ट्रेन चेन्नई से शनिवार को दिल्ली के लिए रवाना हुई थी।

Related Post