गप्टिल व मुनरो ने न्यूजीलैंड को दिलाई आसान जीत

Sat 01-Jun-2019 8:02 pm
Images Courtesy: cricketcountry.com
न्यूजीलैंड ने श्रीलंका को हराया, टूर्नामेंट में तीसरी बार 10 विकेट से मैच जीता...

कार्डिफ:  इस विश्व कप का तीसरा मुकाबला न्यूजीलैंड और श्रीलंका के बीच कार्डिफ के सोफिया गार्डंस मैदान पर खेला गया। कीवी टीम ने विश्व कप में शानदार शुरुआत की और अपने पहले ही मैच में श्रीलंका को 10 विकेट से हरा दिया।

न्यूजीलैंड को जीत के लिए 137 रन का लक्ष्य मिला था और इस टीम के ओपनर बल्लेबाज मार्टिन गप्टिल और कोलिन मुनरो ने पहले विकेट से लिए नाबाद 137 रन की साझेदारी करके टीम को आसान जीत दिला दी। इस जीत के साथ न्यूजीलैंड के दो अंक हो गए हैं।

इस मैच में न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था। पहले बल्लेबाजी करने मैदान में उतरी श्रीलंका के बल्लेबाज खास प्रदर्शन नहीं कर पाए और 136 रन पर ही ऑलआउट हो गए। न्यूजीलैंड को जीत के लिए 137 रन का लक्ष्य मिला था। इसके जबाव में न्यूजीलैंड की टीम ने 16.1 ओवर में बिना किसी नुकसान के 137 रन बना लिए।

न्यूजीलैंड ने 203 गेंदें शेष रहते जीत हासिल की। उसने वर्ल्ड कप में तीसरी बार 10 विकेट से जीत हासिल की है। इससे पहले उसने 20 फरवरी 2011 को चेन्नई में केन्या के खिलाफ 252 गेंदें शेष रहते 10 विकेट से जीत हासिल की थी। उसने उसी वर्ल्ड कप में 4 मार्च को अहमदाबाद में 99 गेंदें शेष रहते जिम्बाब्वे को 10 विकेट से हराया था।

श्रीलंका की टीम वर्ल्ड कप में 7वीं बार 150 रन से कम पर ऑलआउट हुई है। यह वर्ल्ड कप में उसका 5वां न्यूनतम स्कोर है। इस मैच में उसकी ओर से कप्तान दिमुथ करुणारत्ने, कुसल परेरा और थिसारा परेरा को छोड़कर कोई भी दहाई के अंक तक नहीं पहुंच पाया। करुणारत्ने अपनी टीम के हाइएस्ट स्कोरर रहे। उन्होंने 84 गेंद पर नाबाद 52 रन बनाए। न्यूजीलैंड की ओर से मैट हेनरी और लॉकी फर्ग्युसन ने 3-3 विकेट लिए। ट्रेंट बोल्ट, कॉलिन डीग्रैंडहोम, जेम्स नीशम, मिशेल सैंटनर 1-1 विकेट लेने में सफल रहे।

श्रीलंका के शुरुआती तीनों विकेट (लाहिरू थिरिमाने, कुसल मेंडिस, कुसल परेरा) मैट हेनरी ने लिए। हेनरी ने अपने 5वें ओवर में कुसल मेंडिस (0) और कुसल परेरा (29) को पवेलियन भेजा था। उन्होंने पारी की दूसरी ही गेंद पर लाहिरू थिरिमाने (4) को एलबीडब्ल्यू कर दिया था।

लॉकी फर्ग्युसन ने धनंजय डिसिल्वा (4), जीवन मेंडिस (1) और लसिथ मलिंगा (1) को पवेलियन भेजा। एंजेलो मैथ्यूज (0) कॉलिन डीग्रैंडहोम की गेंद पर टॉम लाथम के हाथों कैच आउट हुए। मिशेल सैंटनर की गेंद पर ट्रेंट बोल्ट ने थिसारा परेरा (27) को लॉन्ग ऑन पर लपका। जेम्स नीशम की गेंद पर मैट हेनरी ने इसरू उडाना (0) का कैच लपका। बोल्ट ने सुरंगा लकमल (7) को सैंटनर के हाथों कैच कराया।

संक्षिप्त स्कोर
श्रीलंका 136 (करुणारत्ने 52*, फेर्गुसन 3-22, हेनरी 3-29)
नूज़ीलैण्ड 137-0 (गुप्टिल 73*, मुनरो 58*)
परिणाम - नूज़ीलैण्ड दस विकेट से जीता

Related Post