कांग्रेस के दलित नेता जी परमेश्वर होंगे उप मुख्यमंत्री, 34 मंत्री लेंगे शपथ

Tue 22-May-2018 11:14 pm
जेडीएस की ओर से एचडी कुमारस्वामी बुधवार को लेंगे मुख्यमंत्री पद की शपथ।

बेंगलुरु: कर्नाटक में सरकार बनाने को लेकर चली सभी उठापटक मंगलवार शाम ख़त्म हो गई| कल जनता दल सेक्युलर (जेडीएस) और कांग्रेस मिलकर गठबंधन की सरकार बनाने जा रहे हैं। जेडीएस और कांग्रेस गठबंधन के बाद मंगलवार को कैबिनेट गठन को लेकर कई अहम निर्णय लिए गए।

मुख्यमंत्री और उप मुख्यमंत्री के शपथ लेने के एक दिन बाद यानि 24 मई को बहुमत परीक्षण होगा। वेणुगोपाल के अनुसार, 34 मंत्रियों में से कांग्रेस के कोटे से 22 मंत्री होंगे जबकि मुख्यमंत्री सहित जेडीएस के कोटे से 12 मंत्री बनेंगे।

कांग्रेस के दलित नेता जी परमेश्वर को सौंपा गया डेप्युटी सीएम का पद। जेडीएस की ओर से एचडी कुमारस्वामी बुधवार को लेंगे मुख्यमंत्री पद की शपथ। कांग्रेस ने केआर रमेश को बनाया कर्नाटक विधानसभा का स्पीकर।

विधानसभा के स्पीकर का पद कांग्रेस को मिला है। स्पीकर केआर रमेश कुमार होंगे। कर्नाटक की राजनीति में भारी उठापटक के दौरान कांग्रेस और जेडीएस के तारणहार रहे डीके शिवकुमार भी शपथ ग्रहण समारोह में मौजूद रहेंगे।

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, संप्रग अध्यक्ष सोनिया गांधी के अलावा बसपा सुप्रीमो मायावती, सपा प्रमुख अखिलेश यादव, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, माकपा महासचिव सीताराम येचुरी, तेलंगाना के सीएम के. चंद्रशेखर राव, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, तेजस्वी यादव समेत कई दिग्गजों के पहुंचने की उम्मीद जताई जा रही है।

Related Post