करोड़ों भारतीयों का दिल टूटा, विश्व कप से बाहर हुआ भारत

Wed 10-Jul-2019 7:54 pm
जडेजा-धोनी भी भारत को जीत नहीं दिला पाए, न्यूजीलैंड 18 रन से जीतकर लगातार दूसरी बार फाइनल में...

मेनचेस्टर: ओल्ड ट्रैफर्ड ग्राउंड पर बुधवार को पहले सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड ने भारत को 18 रन से हरा दिया। 240 रन का पीछा करने उतरी भारत की टीम 221 पर सिमट गई। टीम का टॉप ऑर्डर पूरी तरह फेल रहा।

रोहित शर्मा, लोकेश राहुल और विराट कोहली केवल 1-1 रन बनाकर आउट हुए। निचले क्रम ने मैच में वापसी की कोशिश की, लेकिन अंतिम ओवरों में जडेजा (77 रन) और धोनी (50 रन) के आउट होने से फैसला न्यूजीलैंड के पक्ष में गया। न्यूजीलैंड की ओर से मैट हेनरी ने 3 और ट्रेंट बोल्ट ने 2 विकेट लिए।

जडेजा ने 5 साल बाद वनडे में अर्धशतक लगाया। उन्होंने पिछला अर्धशतक 2014 में इंग्लैंड के खिलाफ लीड्स में लगाया था। जडेजा-धोनी ने 7वें विकेट के लिए 116 रन की साझेदारी की। ऋषभ पंत और हार्दिक पंड्या 32-32 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। मिशेल सेंटनर ने हार्दिक और पंत को आउट किया।

इससे पहले मैट हेनरी ने रोहित शर्मा को आउट किया। रोहित के बाद विराट कोहली भी एक रन बनाकर पवेलियन लौट गए। उन्हें बोल्ट ने एलबीडब्ल्यू आउट किया। लोकेश राहुल भी एक ही रन बना सके। उन्हें भी हेनरी ने आउट किया। दिनेश कार्तिक 25 गेंद पर 6 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें हेनरी ने आउट किया।

न्यूजीलैंड ने 50 ओवर में 8 विकेट पर 239 रन बनाए। उसके लिए रॉस टेलर ने 74 और कप्तान केन विलियम्सन ने 67 रन की पारी खेली। भारत के लिए भुवनेश्वर कुमार ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए।

विराट कोहली अपने वर्ल्ड कप करियर में लगातार तीसरी बार सेमीफाइनल में नहीं चले। इससे पहले 2011 में पाकिस्तान के खिलाफ सेमीफाइनल में वे 9 रन पर आउट हो गए थे। 2015 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सेमीफाइनल में 1 रन और इस बार न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में भी 1 रन पर आउट हो गए।

3.1 ओवर में भारत के 5 रन पर 3 विकेट गिर गए। शुरुआती 19 गेंदों में रोहित, राहुल और कोहली आउट हो गए। इससे पहले जनवरी 2010 में श्रीलंका के खिलाफ भारत के शुरुआती 3 विकेट 3.3 ओवर में गिरे थे।

मंगलवार को बारिश के कारण खेल पूरा नहीं हो सका था। इससे मैच आज रिजर्व डे पर हो रहा है। मंगलवार को खेल रुकने के वक्त न्यूजीलैंड ने 46.1 ओवर में 5 विकेट खोकर 211 रन बनाए थे।

रवींद्र जडेजा इस वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बचाने वाले फील्डर बन गए हैं। उन्होंने फील्डिंग के दौरान टीम इंडिया के लिए 41 रन सेव किए।

विलियम्सन एक वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बने। उनके इस वर्ल्ड कप में 548 रन हो गए। उन्होंने गुप्टिल का रिकॉर्ड तोड़ा। गुप्टिल ने 2015 में 547 रन बनाए थे। न्यूजीलैंड के दो बल्लेबाज ही अब तक एक वर्ल्ड कप में 500+ रन बनाने में सफल रहे। विलियम्सन इस वर्ल्ड कप में अपने 500+ रन बनाने वाले चौथे बल्लेबाज हैं। रोहित शर्मा (647 रन) के नाम सबसे ज्यादा रन हैं।

जसप्रीत बुमराह ने चौथे ओवर की तीसरी गेंद पर मार्टिन गुप्टिल को पवेलियन भेज दिया। गुप्टिल सिर्फ एक ही रन बना सके। विराट कोहली ने उनका कैच लिया। रवींद्र जडेजा ने हेनरी निकोलस को आउट कर न्यूजीलैंड को दूसरा झटका दिया। निकोलस 28 रन बनाकर बोल्ड हो गए। उन्होंने विलियम्सन के साथ दूसरे विकेट के लिए 68 रन की साझेदारी की। जडेजा ने 10 ओवर में 34 रन दिए। जेम्स नीशम 12 रन बनाकर हार्दिक पंड्या की गेंद पर आउट हुए। कॉलिन डी ग्रैंडहोम (16) को भुवनेश्वर ने आउट किया।

बुमराह ने इस वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा 9 मेडन ओवर फेंके हैं। इंग्लैंड के जोफ्रा आर्चर ने 8 और ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस ने 6 मेडन ओवर डाले हैं। न्यूजीलैंड ने पहले पावर प्ले में एक विकेट खोकर 27 रन बनाए। इस वर्ल्ड कप में किसी भी टीम का यह पावर प्ले के दौरान सबसे कम स्कोर है।

Related Post