जल्द ही शुरू हो सकता ग्वालियर में दो नए प्लेटफार्म बनाने का काम

Thu 01-Aug-2019 2:17 pm
ग्वालियर रेलवे स्टेशन में बने मालगोदाम को 15 अगस्त तक रायरू में शिफ्ट किया जा सकता है…

ग्वालियर: अभी ग्वालियर में चार प्लेटफार्म हैं और उनपर ट्रेनों का दबाब भी बहुत ज्यादा है। झाँसी मंडल काफी समय से ग्वालियर में नए प्लेटफार्म बनाना चाहता है लेकिन स्टेशन पर जगह की कमी के कारण ऐसा नहीं कर पा रहा है। अब इस महीने माल गोदाम रायरू शिफ्ट होने से पांचवां और छठवां प्लेटफार्म एवं एक अतिरिक्त वाशिंग पिट बनेगी। इसका काम अगले महीने से शुरू करने का विचार है।

इसके अलावा मालगाड़ी निकालने के लिए भी एक ट्रैक अलग से तैयार किया जायेगा। इससे यात्री ट्रेनों के संचालन में कोई परेशानी ना हो। तीसरी लाइन के साथ चौथी लाइन भी माल गोदाम की और डाली जाएगी।

ग्वालियर में नई ट्रेनों और हाल्ट की ज्यादा डिमांड हैं लेकिन प्लेटफार्म की कमी के कारण ग्वालियर को नई ट्रैन देना मुश्किल हो रहा है, इसीलिए जल्द से जल्द माल गोदाम रायरू शिफ्ट करने के तैयारी है और उम्मीद है 15 अगस्त तक शिफ्ट हो जायेगा, इसके बाद ग्वालियर स्टेशन के विकास का काम शुरू होगा|
मनोज कुमार सिंह (झाँसी मंडल)

रायरू मालगोदाम 15 अगस्त तक हो सकता है शिफ्ट…

मालगोदाम को 15 अगस्त तक रायरू में शिफ्ट किया जा सकता है। रेलवे ने इसकी तैयारियां शुरू कर दी है। रेलवे अफसरों का दावा है कि रायरू मालगोदाम का काम लगभग पूरा हो चुका है। जो रह गया है उसे 15 अगस्त से पूरा कर लिया जाएगा। रायरू मालगोदाम 55 करोड़ रुपए की लागत से तैयार किया गया है। ग्वालियर स्टेशन से पुराने मालगोदाम के शिफ्ट होने पर तानसेन रोड पर लगने वाले ट्रैफिक जाम से लोगों को राहत मिल जाएगी। ज्ञात हो कि पिछले वर्ष 12 सितम्बर को रेलवे बोर्ड के चेयरमैन अश्विनी लोहानी ने ग्वालियर स्टेशन का निरिक्षण किया और इसे मार्च तक रायरू शिफ्ट करने के निर्देश दिए थे।

बिरला नगर स्टेशन को विकसित करने के आदेश…

रेलवे पिछले कई वर्षों से बिरला नगर स्टेशन को शहर के दुसरे प्रमुख स्टेशन के रूप में तैयार करने की बात कर रहा है लेकिन हर बार योजना केवल फाइलों में रह जाती है। लेकिन लगता इसे बार झाँसी मंडल इसके लिए ज्यादा प्रयास कर रहा है, पिछले दिनों मंडल के वरिष्ठ अधिकारियों की ग्वालियर नगरनगम के साथ मिलकर स्टेशन तक पहुँचने के लिए जल्द से जल्द एप्रोच रोड तैयार बात कही।

Related Post