ब्रॉडगेज - रायरू से सुमावली के बीच बिछने लगी मिट्टी की तीसरी परत

Fri 13-Sep-2019 8:12 am
काम शुरू लेकिन ग्वालियर-श्योपुर ब्रॉडगेज परियोजना में हो सकती है एक साल की देरी…

ग्वालियर: बहुप्रचलित ग्वालियर-श्योपुर ब्रॉडगेज रेल लाइन बिछाने का काम रेलवे ने रायरू से सुमावली के बीच शुरू करा दिया है। पहले चरण में ठेकेदार ने मिट्टी की तीसरी परत बिछाने का काम तेज कर दिया है।

बड़ी लाइन रेल सेवा शुरू होने के बाद ग्वालियर के बिरलानगर से श्योपुरकलां तक 187 कि.मी. की यात्रा 12 घंटे की बजाय चार-पांच घंटे में पूरी होगी। वर्ष 2023 तक की समय-सीमा वाला रेलवे का ग्वालियर-श्योपुर ब्रॉडगेज प्रोजेक्ट एक साल और लेट हो सकता है।

मुरैना और श्योपर जिला प्रशासन के अधिकारी जल्द भूअधिग्रहण करने की योजना बना रहे हैं। रेलवे ने श्योपुर ब्रॉडगेज प्रोजेक्ट का पहला टेंडर झांसी की घनाराम इन्फ्रा इंजीनियर्स प्राइवेट लिमिटेड को दिया है।

अधिकारियों का दावा है कि चार साल में 2912।96 करोड़ रुपए की लागत से ग्वालियर से श्योपुर के बीच 187 कि.मी. लंबा ब्रॉडगेज ट्रैक बिछा दिया जाएगा। गेज परिवर्तन का यह काम ग्वालियर के बिरलानगर स्टेशन से श्योपुर के बीच किया जाना प्रस्तावित है और पहले चरण में रायरू से सुमावली के बीच 27 किमी ट्रैक के अर्थवर्क का काम नवम्बर 2018 में शुरू कर दिया गया था।

यह लाइन रायरू रेलवे स्टेशन से चार किलोमीटर आगे जाने के बाद बामौर गांव स्टेशन की तरफ मुड जाएगी। इस बीच में 30 मीटर चौड़े हाइ-वे के इस प्रोजेक्ट में 187 किलोमीटर लंबे रेल मार्ग पड़ने वाले नदी और नालों पर 223 पुलों का निर्माण किया जाएगा। इनमें से 42 बड़े पुल और 181 छोटे पुल-पुलिया बनाए जाएंगे। इसके अलावा 114 रेल क्रॉसिंग के नीचे और ऊपर ओवरब्रिज बनेंगे।

इनमें से सात आरओबी बनेंगे। वर्तमान में रेलवे ने इस ट्रैक पर पड़ने वाले माइनर पुलों की मरम्मत का काम स्वयं ही शुरू कराया है, ताकि समय बर्बाद न हो और जमीन मिलने पर काम तेजी से चल सके।

रेलवे ग्वालियर से जल्दी ही बंद कर सकता है नैरोगेज…

बानमोर गांव से सुमावली के बीच ट्रैक बिछाने का काम शुरू होते ही रेलवे नैरोगेज को ग्वालियर से सबलगढ़ के बीच बंद कर सकता है। और दूसरी तरफ माल गोदाम शिफ्ट होने के बाद ग्वालियर में भी दो नए प्लेटफार्म और पिटलाइन का काम शुरू होते ही नैरोगेज को ग्वालियर से बंद करना ही पड़ेगा।

इस मार्ग पर कुल 24 स्टेशन होंगे…

बिरलानगर, रायरू, बामौर गांव, अंबिकेश्वर, सुमावली, जौरालापुर, भट्टपुरा, कैलारस, सेमई, पीपलवाड़ी चौकी, सबलगढ़, रामपहाड़ी, विजयपुर रोड, कैमाराकला, वीरपुर, सिल्लीपुर, इकडौरी, टर्राकलां, सिरोनी रोड, खोजीपुरा, दुर्गापुरी, गिरधरपुर और श्योपुर स्टेशन शामिल हैं।

बानमोर में जमीनी स्तर पर तेजी से कार्य किया जा रहा है। जमीनी स्तर पर ट्रैक बिछाने के लिए कई कार्य किये जाने हैं। संबधित कंपनी द्वारा काम किया जा रहा है।
मनोज कुमार सिंह, जनसम्पर्क अधिकारी

Related Post