कोटा-भिंड पैसेंजर होगी एक्सप्रेस, इटावा तक विस्तार!

Mon 23-Sep-2019 10:20 pm
उत्तर-मध्य रेलवे के प्रस्ताव पर पश्चिम मध्य रेलवे भी सहमत…

इलाहाबाद: आगरा से लोकसभा सांसद श्री रमाशंकर कथरिया की 59821/22 कोटा-भिंड-कोटा पैसेंजर ट्रैन को एक्सप्रेस में बदलकर इटावा तक विस्तार करने की मांग के बाद उत्तर - मध्य रेलवे ने ट्रैन को एक्सप्रेस में बदलकर और इटावा तक विस्तार करने की समय सारिणी तैयार कर पश्चिम-मध्य रेलवे को भेज दिया गया है।
 
सूत्रों के अनुसार प्रस्ताव उत्तर मध्य रेलवे जबलपुर को भेजा है, और पश्चिम मध्य रेलवे भी NCR के प्रस्ताव से सहमत है।
 
ज्ञात हो कि माननीय सांसद ने इस संदर्भ में NCR के मुख्यालय इलाहाबाद को पत्र लिखकर ट्रेन के विस्तार की मांग की है, क्योंकि इस सेक्शन पर इटावा से ग्वालियर के लिए मात्र एक ट्रैन झाँसी - इटावा लिंक एक्सप्रेस है और इसके अलावा ओखा - गोरखपुर एक्सप्रेस साप्ताहिक ट्रैन है लेकिन यह ट्रैन आगरा होकर जाती है।

13 घंटे में कोटा से इटावा पहुंचेगी ट्रेन…

कोटा-भिंड पैसेंजर को अभी तक कोटा से भिंड तक की यात्रा में 16 घंटे से अधिक का समय लग रहा था, लेकिन अब पैसेंजर ट्रेन को एक्सप्रेस बनाए जाने पर कोटा से इटावा तक की दूरी यह ट्रेन सिर्फ 13 घंटे मे तय करेगी। रेलवे प्रबंधक के मुताबिक 19821 कोटा- इटावा एक्सप्रेस अब नई समय सारिणी के अनुसार रात 11 बजे कोटा से चलकर अगले दिन सुबह 11:10 मिनट पर भिंड पहुंचेगी और दोपहर 12 बजे इटावा स्टेशन पहुंचेगी। वहीं 19822 इटावा-कोटा एक्सप्रेस दोपहर 3:50 बजे इटावा से चलकर अगले दिन सुबह 5 बजे कोटा पहुंचेगी। झाँसी मंडल के अंतर्गत प्रस्तावित ठहराव ग्वालियर, बिरलानगर, मालनपुर और भिंड होंगे। पैसेंजर ट्रैन के अन्य हाल्ट बंद करने का प्रस्ताव है।
 
इसी प्रकार पश्चिम - मध्य रेलवे अंतर्गत केवल मोहना, शिवपुरी, कोलारस, बदरवास, गुना, रूठियाई और बाराँ पर ही ट्रैन का ठहराव होगा।
 
अभी पैसेंजर ट्रैन 10 डिब्बों के रेक से चलती जबकि प्रस्तावित एक्सप्रेस ट्रैन का रेक 13 डिब्बों का होगा, इसमें 2 एसएलआर, 6 जनरल, चार स्लीपर और एक 3-टियर वातनकुलित कोच का प्रस्ताव है। ट्रैन का रखरखाव (Maintenance) कोटा में होगा जबकि ट्रैन में पानी ग्वालियर और भिंड में भरा जायेगा। ट्रैन की औसत गति को 30 किलोमीटर प्रति घंटा से बढ़ाकर लगभग 40 किलोमीटर प्रति घंटा किया जायेगा।
 
इसके अलावा 59823/24/25/26 ग्वालियर भिंड पैसेंजर जो अभी WCR के रेक से चलती हैं उन्हें भी NCR के रेक से चलाया जायेगा| एक्सप्रेस ट्रेन के चलने के बाद अब 59827/28 भिंड-इटावा पैसेंजर को भी बाद में बंद करने का प्रस्ताव है और 59825/26 ग्वालियर-भिंड पैसेंजर का विस्तार भी इटावा तक किया जायेगा|

Related Post