रॉक गार्डन ऑफ़ चंडीगढ़

Tue 05-Nov-2019 5:50 pm
रॉक गार्डन चंडीगढ़ के सेक्टर एक में सुखना झील और कैपिटल काम्प्लेक्स के बीच में स्थित है।

चंडीगढ़: रॉक गार्डन ऑफ़ चंडीगढ़ एक शिल्पकृत गार्डन (उद्यान) है जो केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ में स्थित है। ये मुख्य रूप से नेक चन्द सैनी गार्डन के नाम से भी जाना जाता है क्योंकि इसका निर्माण नेक चन्द सैनी ने करवाया था। पूर्व में यह इतना बड़ा नहीं था लेकिन वर्तमान में यह लगभग 40 एकड़ में विस्तृत है।

यह सुखना झील के निकट स्थित है। यह उद्यान कूड़े - कर्कट जैसे सिरामिक ,प्लास्टिक बोतलों,पुरानी चूड़ियों तथा टाइल्स इत्यादि से बनाया गया है। यहाँ आने वाले पर्यटक इन मूर्तियों, मंदिरों, महलों आदि को देखकर अचरज में पड़ जाते हैं कि कैसे बेकार के सामान से एक व्यक्ति इतनी शानदार कृतियों का निर्माण कर सकता है। रॉक गार्डन की कीर्ति अब देश विदेश के पर्यटकों और कलाप्रेमियों के दिलों तक पहुँच चुकी है।

इन मूर्तियों के अलावा इस गार्डन में भवन के कचरे, खाने के कांटे, खेलने की गोलियां और टेराकोटा बर्तन को मनुष्यों, पशुओं और काल्पनिक जीवों के आकार में दिखाया गया है। गार्डन में आपको झरने, पूल, घुमावदार रास्ते सहित 14 लुभावने चैम्बर भी देखने को मिलेंगे। साथ ही आपको यहाँ एक ओपन थिएटर देखने को मिलेगा जहाँ कई तरह की सांस्कृतिक गतिविधियाँ होती रहती हैं।

पता
सेक्टर -1, सुखना झील के पास, चंडीगढ़, पिन कोड - 160001

खुलने और बंद होने का समय...

रॉक गार्डन साल के बारह महीनों और सातों दिनों खुला रहता है। रॉक गार्डन केवल छह पांच बजे तक ही खुलता है। ठंड के दिनों में अंधेरा जल्दी होने के कारण टिकटों की बिक्री पांच बजे से पहले ही रुक जाती है।

अप्रैल से सितम्बर- सुबह 9 बजे से शाम 7 बजे तक
अक्टूबर से मार्च - सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे तक