ग्वालियर जंक्शन को विश्व स्तरीय बनाने की कवायद शुरू

Sun 17-Nov-2019 2:40 pm
स्टेशन पर बनेंगी दो अतिरिक्त लाइने, तीन प्लफटफोर्म और एक पिट लाइन...

ग्वालियर: प्लेटफार्म क्रमांक चार से माल गोदाम रायरू स्थानांतरित होने के बाद ग्वालियर रेलवे स्टेशन को विश्व स्तरीय बनाने का काम जल्द ही शुरू होने वाला है। इसके लिए झांसी रेल मंडल के अधिकारी जल्द ही ग्वालियर आने वाले हैं, जो स्थानीय अधिकारियों के साथ मिलकर रूपरेखा तैयार करेंगे।

बताया जा रहा है कि जल्द ही मंडल रेल प्रबंधक ग्वालियर आकर स्टेशन का खाका तैयार करेंगे। इसके बाद आईआरएसडीसी के अधिकारियों से चर्चा की जाएगी। ग्वालियर उत्तर मध्य रेलवे का पहला रेलवे स्टेशन बनेगा जिसकी जिम्मेदारी रेलवे स्टेशन विकास निगम लिमिटेड (IRSDC) अपने हाथों में लेगा। इसका मकसद है स्टेशन पर यात्री सुविधाओं को और बेहतर करना व राजस्व बढ़ाना।

स्टेशन पर फैसिलिटी मैनेजमेंट का काम पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप पीपीपी मोड पर होगा। रेलवे स्टेशन पर एयरपोर्ट जैसे लाउंज बनेंगे, खासकर बुजुर्ग, महिलाओं और दिव्यांगों के लिए लिफ्ट जैसी सुविधाएं होंगी। स्टेशनों पर आधुनिकि पार्किंग बनाने की योजना है। ट्रेन का इंतजार करने के लिए शानदार पब्लिक एड्रेस सिस्टम लगेगा।

आईआरएसडीसी ने ग्वालियर स्टेशन का डिजाइन काफी पहले तैयार कर लिया है, लेकिन अब इस डिजाइन पर अंतिम मुहर रेलवे के अधिकारी लगाएंगे। नए प्लान के तहत ग्वालियर स्टेशन मुख्य रोड से दिखेगा। प्लेटफार्म नम्बर चार को बेहतर ढंग से विकसित किया जाएगा। एयरपोर्ट की तर्ज पर स्टेशन का विकास होने से यात्रियों के लिए सुविधाएं बढ़ जाएंगी। सुरक्षा व्यवस्था के भी पुख्ता इंतजाम रहेंगे।

जल्दी शुरू होगा नए प्लेटफार्म का काम...

रेलवे ग्वालियर में नए प्लेटफार्म का काम लम्बे समय करना चाहता था लेकिन माल गोदाम होने के कारण अभी तक काम शुरू नहीं हुआ। माल गोदाम रायरू स्थानांतरित होने के बाद मंडल के अधिकारी तीन नए प्लेटफार्म का जल्द शुरू करना चाहते है। एक प्लेटफार्म बिरला नगर की तरफ से आने वाली ट्रेनों के लिए टर्मिनल होगा।

बनेंगी दो अतिरिक्त लाइने और एक पिट लाइन...

इसके अलावा दो अतिरिक्त लाइनों का भी निर्माण जल्द किया जायेगा जिससे गुजरने वाली ज्यादातर ट्रेनों का ठहराव हो सके। ग्वालियर जंक्शन पर ट्रेनों के दबाब ज्यादा होने के नई और विशेष ट्रेनों का हाल्ट काफी समय से नहीं दिया जा रहा है। साथ ही के 26 कोच की ट्रैन के लिए पिट लाइन का भी निर्माण किया जाएगा।

सिथौली में बन सकता है EMU शेड!

रेलवे ग्वालियर के पास सिथौली में EMU शेड बनाने पर भी विचार कर रहा है। पहले EMU शेड झाँसी और कनपुर में बनना था। लेकिन रेलवे सिथौली और कनपुर में EMU शेड बनाने की तैयारी कर रहा। लम्बे समय से झाँसी - ग्वालियर-आगरा रूट पर EMU/DEMU ट्रैन की मांग की जा रही है।

Related Post