वाराणसी जंक्शन पर जल्दी ही दक्षिण की चार भाषाओँ में घोषणा होगी

Tue 26-Nov-2019 6:28 pm
वाराणसी रेलवे स्टेशन पर हिंदी और अंग्रेजी के अलावा तमिल, तेलुगु, कन्नड़ और मलयालम में घोषणा की जाएगी…

वाराणसी: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में रेलवे स्टेशन पर जल्द ही तमिल, तेलुगु, मलयालम और कन्नड़ भाषाओं में घोषणाओं को सुनेंगे।

धार्मिक शहर में जाने वाले गैर-हिंदी भाषियों की बढ़ती संख्या के लिए रेलवे विशेष व्यवस्था कर रहा है।

"गैर- हिंदी भाषी, विशेष रूप से दक्षिण भारत से बड़ी संख्या में श्रद्धालु यहां आते हैं। उनमें से अधिकांश हिंदी नहीं समझते हैं। इसलिए, उनकी सुविधा को आसान बनाने के लिए, हम जल्द ही क्षेत्रीय भाषाओं में घोषणाएं करेंगे। शुरुआत में, चार भाषाओं में शुरू करने जा रहे हैं" आनंद मोहन, निदेशक, क्षेत्रीय कैंट स्टेशन।

"हम तमिल, मलयालम, कन्नड़ और तेलुगु के साथ शुरुआत कर रहे हैं। यह इस महीने के अंत तक इसकी शुरुआत हो जाएगी। बाद में ओडिया, मराठी और अन्य भाषाओं को भी जोड़ा जाएगा।"

मोहन ने कहा, "यह एक नया प्रयोग है और इसे प्रधानमंत्री के निर्वाचन क्षेत्र से शुरू किया जाएगा।" गैर-हिंदी भाषी यात्रियों को अपनी ट्रेन की समय-सारणी आदि के बारे में जानकारी प्राप्त करने की कोशिश करते समय बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है और कई बार वे इस प्रक्रिया में अपनी ट्रेन से चूक गए हैं।

उन्होंने आगे कहा - "हम लोगों के लिए एक हेल्प डेस्क भी स्थापित कर रहे हैं। रेलवे स्टेशन पर एक टीवी स्क्रीन भी लगाई जाएगी, जो विश्वनाथ मंदिर से लाइव इमेज दिखाएगी।"

Related Post