गीता जयंती एक्सप्रेस का विस्तार 24 कोच के साथ खजुराहो तक

Sun 19-Jan-2020 8:12 am
रेलवे बोर्ड ने दी मंजूरी और समय सारिणी भी जारी कर दी है, लेकिन तारीख बाद में घोषित होगी...

ग्वालियर: रेलवे बोर्ड ने 11901/11902 कुरुक्षेत्र - मथुरा गीता जयंती एक्सप्रेस का विस्तार खजुराहो तक करने स्वीकृति दे दी है। बीते रोज जारी हुई सूचना में कुरूक्षेत्र-खजुराहो एक्सप्रेस रोजाना चलाई जाएगी।

यह ट्रेन आगरा-ग्वालियर के रास्ते झांसी, ललितपुर होते हुए टीकमगढ़, छतरपुर से खजुराहो तक जाएगी। नई ट्रेन का संचालन होने से ग्वालियर के लोगों को छतरपुर और टीकमगढ़ के लिए सीधी ट्रेन की सुविधा मिल जाएगी। गौरतलब है कि अभी दिल्ली से खजुराहो आने जाने के लिए उत्तरप्रदेश संपर्क क्रांति ट्रेन की लिंक ट्रेन चलाई जा रही है, जिसे अप्रैल से बंद कर दिया जायेगा।

वहीं ग्वालियर से सिर्फ एक ही ट्रेन जाती है। ग्वालियर, आगरा, कुरुक्षेत्र और खजुराहो को जोडऩे वाली इस ट्रेन से पर्यटन को बढ़ावा मिलने की संभावना है। रेलवे बोर्ड से मिली सहमति के अनुसार ट्रेन के संचालन का समय भी तय किया गया है।

यह रहेगा समय और नया नंबर...

बोर्ड से मिली सहमति के अनुसार, ट्रेन के संचालन का समय भी तय किया गया है। 11842 कुरुक्षेत्र - खजुराहो एक्सप्रेस दोपहर 2.55 बजे ट्रेन कुरुक्षेत्र से रवाना होगी। रात 12 बजकर 20 मिनट पर ग्वालियर पहुंचेगी। जहां दस मिनट का ठहराव लेकर सुबह 8 बजे खजुराहो पहुंचेगी। इसी तरह 11841 खजुराहो - कुरुक्षेत्र एक्सप्रेस खजुराहो से शाम 6.35 बजे ट्रेन रवाना होगी। रात एक बजकर 25 मिनट पर ग्वालियर पहुंचेगी। इसके बाद 12.40 बजे कुरुक्षेत्र पहुंचेगी।

इस मार्गो पर चलेगी गीता जयंती एक्सप्रेस

खजुराहो कुरुक्षेत्र एक्सप्रेस ट्रेन रोजाना संचालित होगी। यह ट्रेन खजुराहो से छतरपुर, ईशानगर, ललितपुर, झांसी, ग्वालियर, धौलपुर, आगरा होते हुए कुरुक्षेत्र दिल्ली पहुंचेगी। इसके चलने से दिल्ली तक यात्रा करने वालों को काफी सुविधा होगी। पारित किए गए प्रस्ताव में 24 कोच शामिल है।

इनका कहना है

खजुराहो कुरुक्षेत्र एक्सप्रेस जल्द चालू की जाएगी। हालांकि अभी तारीख तय नहीं है, जल्द इसके शुरू होने की तारीख तय हो जाएगी। यह ट्रेन कुरुक्षेत्र से खजुराहो के लिए रोजाना चलाई जाएगी।
मनोज कुमार सिंह जनसंपर्क अधिकारी झांसी

Related Post