ग्वालियर-श्योपुर लाइन का विस्तार कोटा तक, मिले सौ करोड़

Fri 07-Feb-2020 12:09 pm
इस रेलवे लाइन के विस्तार होने से ग्वालियर-श्योपुर कोटा से सीधे जुड़ेगा...

झाँसी: ग्वालियर-श्योपुर के बीच गेज कन्वर्जन रेलवे लाइन का विस्तार अब कोटा तक किया जायेगा। साथ ही इसके लिए मंत्रालय ने झाँसी मंडल के लिए 100 करोड़ रुपए स्वीकृत किए हैं। इस रेलवे लाइन के विस्तार होने से ग्वालियर-श्योपुर कोटा से सीधे जुड़ेगा। बिरला नगर से श्योपुर तक गेज कन्वर्जन का काम उतर मध्य रेलवे के झाँसी मंडल के द्वारा कराया जायेगा, जबकि श्योपुर से कोटा नई लाइन का काम पश्चिम मध्य रेलवे के कोटा मंडल द्वारा किया जायेगा।

आम बजट में उत्तर मध्य रेलवे के झांसी मंडल को भी भारी भरकम राशि दी गई है। रेलवे की पिंक बुक में फंड के संबंध में पिंक बुक जारी कर दी गई है। बजट में एनसीआर में इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने पर खास ध्यान दिया गया है। इसमें दोहरी लाइन (डबलिंग), नई रेल लाइन, पुलों का सुदृढ़ीकरण के लिए पर्याप्त फंड जारी किया गया है।

इसमें मथुरा-झांसी के बीच डाली जा रही तीसरी लाइन (273.80 किमी) के लिए 615 करोड़ रुपए मंजूर किए गए हैं। धौलपुर से बीना के बीच बनने वाली चौथी रेल लाइन 4869.95 करोड़ रुपए से बनेगी। पहले चरण में धौलपुर से झांसी व दूसरे चरण में झांसी से बीना जंक्शन तक चौथी रेल लाइन बनाने का काम होगा। इससे अब तीसरी और चौथी लाइन के कार्यों में तेजी आएगी। ग्वालियर में जगह कम होने के कारण चौथी लाइन को ग्वालियर से बाई-पास कर सिथौली के पास गुना लाइन से जोड़ने के लिए सर्वे किया जायेगा|

मुरैना सांसद व केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने रखी कोटा के विस्तार की मांग…

ग्वालियर-श्योपुर कला (कोटा तक विस्तार सहित) रेल लाइन के गेज कन्वर्जन के लिए मुरैना सांसद व केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने पिछले दिनों रेल मंत्रालय में मांग रखी थी। इसे लेकर वह लगातार प्रयास कर रहे थे और कई बार रेल मंत्री को पत्र भी लिखे। जिसको रेल मंत्रालय ने स्वीकृत किया है। श्री तोमर ने ग्वालियर-चंबल संभाग में मिली सौगातों के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व रेल मंत्री पीयूष गोयल का आभार माना है।

रेल बजट में झाँसी मंडल को क्या-क्या मिला…

बजट में मंडल के अलग-अलग स्थानों के साथ ग्वालियर में भी नवनिर्मित फुट ओवरब्रिज पर पैसेंजर रैम्प की मंजरी मिली है। वहीं ग्वालियर व झांसी में 6.10 मीटर चौडे नए फूट ओवरब्रिज भी स्वीकृत किए गए हैं। ग्वालियर-भिंड क्षेत्र में 35 जगह समपारों के बदले सीमित प्रयोग का भूमिगत पार पथ (सब-वे) का निर्माण किया जाएगा। झांसी-ग्वालियर समपार संख्या 381 के बदले तथा ग्वालियर-आगरा समपार संख्या नंबर 426 व 427 के स्थान पर ऊपरी सडक पलों की मंजरी भी दी गई है। सिथौली रेल स्प्रिंग कारखाने का टेक्निकल अपग्रेडेशन किया जाएगा। रेल कर्मचारियों के लिए ग्वालियर में सामदायिक भवन बनाया जाएगा। ग्वालियर और झाँसी में दो-दो नए प्लेटफार्म का काम किया जायेगा और मंडल के दोनों प्रमुख स्टेशनों पर 24 - कोच की नई पिटलाइन का काम भी किया जायेगा

झाँसी मंडल द्वारा क्या काम किया जाना है…

  • रायरू में नए मालगोदाम काम्प्लेक्स में अतिरिक्त ट्रैफिक सुविधाओं के लिए एक करोड़ रुपए मंजूर किये गए है।
  • झाँसी मंडल के 9 स्टेशनों पर लूप लाइन के विस्तार के लिए 5 करोड़ दिए जायेंगे।
  • दतिया, भिंड, डबरा, भरवा, सुमेरपुर और रंगल स्टेशन पर प्लेटफार्म की ऊंचाई बढ़ाना।
  • ग्वालियर-झाँसी क्षेत्र में हाईटेंशन ओवरहेड केवल का बदलाव।
  • ग्वालियर-भिंड के बीच दो क्षेत्रों में रेलपथ नवीनीकरण का कार्य।

Related Post