छिंदवाड़ा - नैनपुर-मंडला फोर्ट लाइन के लिए स्वीकृत हुए 200 करोड़

Fri 07-Feb-2020 5:38 pm
अधिकारियों का अनुमान था कि छिंदवाड़ा-नैनपुर-मंडला फोर्ट रेल परियोजना के लिए 400 करोड़ रुपए स्वीकृत किए जाएंगे...

छिंदवाड़ा: रेलवे बोर्ड ने दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे नागपुर मंडल के अंतर्गत छिंदवाड़ा-नैनपुर मंडला फोर्ट रेल परियोजना के लिए वित्तीय वर्ष 2020-21 में दो सौ करोड़ रुपए बजट स्वीकृत किया है।

वित्त मंत्री को पेश किए गए आम बजट एवं रेल बजट के बाद से ही रेलवे अधिकारी बजट से सम्बंधित पिंक बुक का इंतजार कर रहे थे। हालांकि इस बार रेलवे बोर्ड ने पिंक बुक जारी करने में तीन दिन की देरी की। बुधवार को रेलवे बोर्ड ने मंडलवार बजट को लेकर पिंक बुक में सम्पूर्ण जानकारी भेजी है। इसमें गेज कन्वर्जन में वित्तीय वर्ष 2020-21 में छिंदवाड़ा-नागपुर रेलवे परियोजना (149 किमी) के लिए दस करोड़ 50 लाख रुपए वहीं छिंदवाड़ा-नैनपुर-मंडला फोर्ट रेल परियोजना के लिए 200 करोड़ रुपए प्रस्तावित परिव्यय निर्धारित किया गया है। हालांकि गेज कन्वर्जन अधिकारी इससे खुश नहीं हैं।

अधिकारियों का अनुमान था कि छिंदवाड़ा-नैनपुर-मंडला फोर्ट रेल परियोजना के लिए 400 करोड़ रुपए स्वीकृत किए जाएंगे। इसके अलावा नैनपुर-छिंदवाड़ा रेलमार्ग पर चौकीदार रहित समपारों पर ओपन कट पद्धति से सीमित ऊंचाई के भूमिगत 20 पारपथ बनाने, नागपुर से छिंदवाड़ा रेलमार्ग पर समपार संख्या 9,12,45,47,53 और 103 के बदले सबवे कार्य के लिए बजट स्वीकृत किया गया है।

रेलवे ने दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के अंतर्गत नई लाइनें (निर्माण), आमान परिवर्तन, यातायात सुविधाएं-यार्ड के ढांचे में परिवर्तन तथा अन्य कार्य, संगणकीकरण, चल स्टॉक, सड़क संरक्षा कार्य-समपार, रेलपथ नवीकरण, पुल, सुरंगव पहुंचसड़क सम्बंधी कार्य, सिग्नल और दूरसंचार सम्बंधीकार्य, बिजली सम्बंधी अन्य कार्य, कर्मचारी कल्याण, यात्री सुविधाओं सहित अन्य कार्यों के लिए बजट स्वीकृत किया गया है।

इस वर्ष दो सेक्शन पूरे होने की उम्मीद...

बजट के अभाव में छिंदवाड़ा-नैनपुर-मंडला फोर्ट रेल परियोजना के कार्य धीमी गति से चल रहे हैं। पहले इस परियोजना को मार्च 2021 तक पूरा करने का लक्ष्य बनाया गया था, लेकिन अब कितना विलम्ब होगा यह कह पाना मुश्किल है। अधिकारियों की मानें तो दिसम्बर 2020 तक दो सेक्शन पूरे होने की संभावना है। ऐसे में छिंदवाड़ा से जबलपुर तक सीधे ट्रेन सुविधा की राह देख रहे लोगों को लगभग दो साल इंतजार करना होगा। गौरतलब है कि वर्तमान में जबलपुर से नैनपुर तक रेलमार्ग का कार्य पूरा हो चुका है। इस रेलमार्ग पर ट्रेन का परिचालन भी किया जा रहा है। जबकि नैनपुर से छिंदवाड़ा तक गेज कन्वर्जन विभाग द्वारा चार खंड में कार्य किया जा रहा है। छिंदवाड़ा-नागपुर की तरह ही गेज कन्वर्जन विभाग हर सेक्शन के कार्य को पूरा कर सीआरएस से अपूवललेगा और फिर रेलवे बोर्ड से अनुमति लेने के बाद ट्रेन का परिचालन होगा। सभी खंड पूरे होने के बाद ही लोगों को छिंदवाड़ा, सिवनी, नैनपुर होते हुए सीधे जबलपुर तक रेल सुविधा मिल पाएगी।

Related Post