नई दिल्ली-हबीबगंज शताब्दी को बीना में मिलेगा नया हाल्ट

Wed 19-Feb-2020 4:14 am
नई दिल्ली से हबीबगंज के बीच चलने वाली शताब्दी एक्सप्रेस मुरैना, धौलपुर और ललितपुर स्टॉपेजों को किया जायेगा खत्म…

नई दिल्ली: नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से हबीबगंज के बीच चलने वाली 12001/12002 शताब्दी एक्सप्रेस के लिए एक नए हाल्ट की सुविधा दी गई है। इस महीने के आखिर तक शताब्दी एक्सप्रेस को बीना में हाल्ट दिया जा सकता है। हालांकि, रेलवे ने इसके लिए ललितपुर, मुरैना और धौलपुर के स्टॉपेज बंद करने की तैयारी कर ली है। रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इस महीने होने वाली टाइम-टेबल कमेटी की मीटिंग में इस तरह के बदलाव किए जाएंगे।

इसके अलावा ट्रेन की गति भी तेज की जा सकती। उन्होंने बताया कि रेलवे द्वारा यह कदम इसलिए उठाया गया है क्योंकि ललितपुर, मुरैना और धौलपुर के लिए के लिए बिक्री की जाने वाली टिकटों की संख्या में लगातार गिरावट हो रही थी, जिसके बाद मंत्रालय ने यह कदम उठाया है। वहीं, लोगों की मांग को देखते हुए रेलवे ने बीना में हाल्ट की सुविधा देने की मांग की है।

बीना में हाल्ट की स्थापना होने के बाद इस रूट पर शताब्दी से यात्रा करने वाले यात्रियों के समय में बचत होगी। ट्रेन के तीन स्टॉपेज कम होने से ट्रेन की रफ्तार भी बढ़ जाएगी और करीब 20 से 25 मिनट पहले नई दिल्ली पहुंचने लगेगी।

इसके अलावा वाराणसी - इंदौर के बीच 20 फ़रवरी से शुरू होने वाली 82401/02/03/04 आई.आर.सी.टी.सी. काशी महाकाल हमसफर एक्सप्रेस का ठहराव भी बीना जंक्शन पर होगा।

ग्वालियर-भोपाल इंटरसिटी को ओवरनाइट में बदलने की तैयारी...

उत्तर-मध्य रेलवे के झाँसी मंडल द्वारा 12197/12198 ग्वालियर-भोपाल-ग्वालियर इंटरसिटी को ओवरनाइट ट्रेन में बदलने का प्रस्ताव भी रेलवे बोर्ड का पास आया है। लेकिन अभी इसपर कोई फैसला नहीं लिया गया है। सूत्रों के अनुसार यदि इस ट्रेन की टाइमिंग बदलाव किया जाता है तो इसका विस्तार इटारसी के रास्ते जबलपुर तक किया जा सकता है।

Related Post